-एडवांस बुकिंग कराने वाले नई गाइड लाइन को लेकर हो रहे परेशान, सोच रहे किसको छोड़ दें

-कई प्रोग्राम हो रहे कैंसिल तो कई लोग प्रोग्राम की आगे बढ़ा रहे डेट

250-बरेली में हैं बैंक्वेट हाल

200-हैं बरेली में होटल

15-परसेंट डेट हो रही कैंसिल

बरेली: कोरोना ने बैंक्वेट हॉल्स की 'बैंड' बजा दी है क्योंकि पटरी पर लौट रहे कारोबारों को कोरोना के बढ़ते केसस से तगड़ा झटका लगना शुरू हो गया है। कोरोना की नई गाइडलाइन आने के बाद अब शादी-समारोह में गेस्ट की संख्या सीमित यानि 100 कर दी है जिसके चलते जिन लोगों ने शादी समारोह के लिए होटल में रूम्स और बैंक्वेट हॉल आदि बुक किए थे, वे अब अपनी बुकिंग कैंसिल करा रहे हैं। वहीं कैटरिंग के ऑर्डर भी कम हो रहे हैं या फिर कैंसिल हो रहे हैं। जिसके चलते कारोबारी खासे परेशान हैं।

बैंड-बाजा की बुकिंग कैंसिल

शादियों में जहां बैंड बाजार, घोड़ा बग्गी का क्रेज रहाता है लेकिन जब से कोरोना संक्रमण आया तब से घोड़ा बग्गी और बैंड-बाजा की बुकिंग कम हुई है। लॉकडाउन में तो पूरा बिजनेस लॉक रहा है अब फिर जहां बुकिंग शुरू होने की बारी आई तो फिर से प्रोग्राम में शामिल होने वालों की संख्या की लिमिट 100 कर दी गई है। जिसके चलते लगभग 25-30 परसेंट बुकिंग कैंसिल हो रही हैं।

कैटर्स भी परेशान

होटल हो या फिर बैंक्वेट हाल कैटरिंग का काम तो लगभग सभी शदियों में होता है। अब जैसे ही नई गाइड लाइन जारी हुई तो बुकिंग पर इफेक्ट तो पड़ ही रहा है। साथ ही लोगों ने अब जो प्रोग्राम में 500 की संख्या में बुक कराया था वह भी अब संख्या 100 कराने लगे हैं। क्योंकि वह भी अब गाइड लाइन का हवाला दे रहे हैं। इससे कहीं ने कहीं कैटर्स को भी मुश्किल हो रही है।

शादी कर दी कैंसिल

शहर के निवासी हाजी इस्लाम के बेटे की शादी के बाद पार्टी का प्रोग्राम 7 अप्रैल को था। प्रोग्राम फिक्स हो गया था, सभी को आमंत्रित भी कर दिया गया था। लेकिन अचानक में संक्रमण बढ़ने से गाइड लाइन जारी हुई कि किसी भी प्रोग्राम में अब 100 से अधिक लोग शामिल नहंी हो सकते हैँ। इसके बाद उन्होंने दावत का प्रोग्राम कैंसिल कर दिया। इसमें उन्होंने मैसेज कर लोगों को बताया भी कि धारा 144 लागू हैं और संक्रमण बढ़ने के चलते सामूहिक आयोजन में 100 से अधिक लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। इसी के चलते वह अपना दावत का प्रोग्राम कैंसिल कर रहे हैँ।

शादियां अब शुरू होने वाली थी, बुकिंग भी इस बार अच्छी आ रही थी लेकिन अब किसी प्रोग्राम में शामिल होने वालों की संख्या 100 कर दी है। जिस कारण शादियों की डेट कैंसिल हो रही है। कुछ लोग शादी को आगे बढ़ा रहे हैं।

गोपेश अग्रवाल, अध्यक्ष, बैंक्वेट हॉल एसोसिएशन बरेली

अधिकतर तो बुकिंग नवरात्र से शुरू हो रही थी, सभी में पांच सौ करीब लोग शामिल होने वाले थे लेकिन अब जब प्रोग्राम में शामिल होने वालों की संख्या 100 कर दी है वह सभी बुकिंग में अब संख्या कम कर रहे तो कुछ आगे बढ़ाना चाहते हैं या फिर कैंसिल कर रहे हैं।

राकेश वाष्र्णेय, कैटर

22 अप्रैल से शादी हैं लेकिन इससे पहले ही प्रोग्राम में शामिल होने वालों की लिमिट 100 कर दी है। इससे अब बुकिंग कम मिल रही हैं। क्योंकि प्रोग्राम करने वाले भी इस लिमिट से डर रहे हैं। इसीलिए अब बुकिंग पर बड़ा इफैक्ट हो रहा है। क्योंकि बुकिंग तो कम ही हो रही है।

राजकुमार, बग्गी एवं बैंड