- मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने 17 जिलों के 51 अधिकारियों को किया संबोधित

- स्कूल कालेजेज निर्वाचन साक्षरता क्लब बनाकर दी जाएगी ट्रेनिंग

<- मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने क्7 जिलों के भ्क् अधिकारियों को किया संबोधित

- स्कूल कालेजेज निर्वाचन साक्षरता क्लब बनाकर दी जाएगी ट्रेनिंग

BAREILLY:

BAREILLY:

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने थर्सडे को कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन साक्षरता के सम्बन्ध में प्रदेश के क्7 जिलों के भ्क् अधिकारियों के प्रशिक्षण सत्र एवं संजय कम्युनिटी हॉल में स्कूली बच्चों की कार्यशाला को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ और मजबूत लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि देश के सभी लोग निर्वाचन व्यवस्था के प्रति जागरुक हों।

स्कूल-कॉलेज में निर्वाचन साक्षरता क्लब

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से निर्वाचन साक्षरता क्लब स्थापना प्रोजेक्ट बनाया गया है, जिसमें स्कूल, कॉलेज में निर्वाचन साक्षरता क्लब बनाए जाएंगे। स्कूल के सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स उसके सदस्य होंगे। साथ ही कहा कि जिस तरह से स्कूल कालेजों में अन्य प्रोग्राम होते हैं वैसे ही निर्वाचन सम्बंधी प्रोग्राम भी होगा। जिसमें ईवीएम मशीन, वीवी पैड मशीन, रेंडेमाइजेशन, वोटिंग प्रक्रिया आदि की पूरी जानकारी दी जाएगी।

सभी सवालों के मिलेंगे जवाब

उन्होंने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया से सम्बन्धित सभी सवालों के जवाब के लिए पूरे मैटर को एक पाठ्यक्रम के रूप में तैयार किया गया है, जिसमें गेम भी हैं। ताकि इसमें स्टूडेंट्स का इंटरेस्ट बढे़ और सभी सवालों के जबाव आसानी से मिल सके। उन्होंने कहा कि स्कूल कॉलेजज में निर्वाचन साक्षरता क्लब बनने से कम फोर्स में भी सही चुनाव संपन्न हो सकेगा। क्लास 9 से क्ख् तक के स्टूडेंट्स इसमें अच्छी भूमिका निभाएंगे

बच्चों में होती है सीखने की ललक

कमिश्नर डॉ। पीवी जगनमोहन ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है इनमे सीखने व उसे लागू करने की ललक भी ज्यादा होती है। नैतिकता, सैद्धान्तिक, सही बातों का उनके मन, मस्तिष्क पर अच्छा प्रभाव होगा और वह देश के अच्छे नागरिक बनेंगे। कार्यक्रम में डीएम वीरेन्द्र कुमार सिंह, एडीएम रामसेवक द्विवेदी, निर्वाचन आयोग की कन्सल्टेंट आरती अग्रवाल आदि मौजूद रहे।