स्वाले नगर में तैयार हो रहा है सात बसों का चार्जिंग प्वाइंट का बस अड्डा

बरेली : सब कुछ ठीक रहा तो इस वर्ष दीपावली के पूर्व बरेली में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। साथ ही त्योहार में लोग वातानुकुलित इलेक्ट्रिक बसों में सफर भी कर सकेंगे। खास बात यह है कि नाथ नगरी में चलने वाली बसों का सफर काफी सस्ता रहेगा। इन बसों का न्यूनतम किराया पांच रुपये जबकि अधिकतम 35 रुपये होगा। पहले चरण में बरेली को 25 एसी इलेक्ट्रिक बसें मिली हैं। मंडलायुक्त आर रमेश कुमार लगातार कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। इसके साथ ही क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज को हो रहे कार्यों की गुणवत्ता की जांच करने व रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। मंडलायुक्त की सक्रियता को देखते हुए माना जा रहा है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो दीपावली से पहले ही शहर के लोग वातानुकूलित इलेक्ट्रिक सिटी बस में सफर कर सकेंगे।

रूट पर हो रहा मंथन

रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि वातानुकूलित सिटी इलेक्ट्रिक बसों को अभी लखनऊ में ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है। उम्मीद है कि शहर में भी लखनऊ के रेट लिस्ट को लागू किया जाएगा। अभी फिलहाल रूटों पर ही मंथन चल रहा है। क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज आरके त्रिपाठी ने बताया कि शनिवार को मेयर डॉ। उमेश गौतम व नगर आयुक्त अभिषेक आनंद ने स्वाले नगर में बन रहे चार्जिंग प्वाइंट का निरीक्षण किया था। जहां पर मेयर व नगर आयुक्त ने कुछ रूट पर बदलाव व सुधार के लिए सलाह दी है।

हर सीट पर होगा पैनिक बटन

नाथ नगरी में चलने वाली सभी इलेक्ट्रिक बसों में सुरक्षा की दृष्टि से हर सीट पर पैनिक बटन रहेगा। इस बटन को दबाते ही मदद के लिए पुलिस मौके पर पहुंचेगी। इसके अलावा बस को सीसीटीवी कैमरों से भी लैस किया गया है। बस में 30 यात्रियों के ही बैठने की व्यवस्था रहेगी। बस में लगी एलईडी स्क्रीन में उसके सभी स्टॉपेज को भी दर्शाया जाता रहेगा। इन बसों के संचालन से प्रदूषण भी नहीं होगा।

प्रस्तावित किराया

किलोमीटर - किराया

शून्य से तीन - पांच रुपये

तीन से छह - 10 रुपये

छह से 11 - 15 रुपये

11 से 15 - 20 रुपये

15 से 20 - 25 रुपये

20 से 25 - 30 रुपये

25 से अधिक - 35 रुपये