- ऑनलाइन बिल भुगतान की व्यवस्था के बाद अब व्हाट्सएप और जीमेल पर बिल भेजने की व्यवस्था शुरू

- मीटर रीडिंग के दौरान और उपकेंद्र पहुंचने वाले उपभोक्ताओं से भरवाये जा रहे केवाईसी, ली जा रही जानकारी

बरेली : यह खबर बरेलियंस के लिए काफी खास है। बिजली विभाग की व्यवस्थाएं भी अब हाईटेक होने जा रही हैं जिससे विभागीय अफसर और कंज्यूमर्स दोनों को ही काफी फायदा होगा। बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए एक और कदम बढ़ाया है। अब उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप और जीमेल पर बिजली बिल उपलब्ध कराया जाएगा। इसको लेकर विभाग ने काम भी शुरू कर दिया है।

दो जोन के कंज्यूमर्स ज्यादा परेशान

पहले की व्यवस्था की बात करें तो शहर की फ‌र्स्ट और फोर्थ जोन में अब तक करीब 56 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं ऐसे में मीटर की तेज स्पीड समेत अन्य तकनीकी खराबी के चलते उपभोक्ताओं को समय पर बिल नहीं मिल रहा था, वहीं जब विभाग में बिल की जानकारी लेने उपभोक्ता पहुंच रहे हैं तो बिल बढ़ा हुआ मिलता था ऐसे में नई व्यवस्था लागू होने से अब इन दो जोन के कंज्यूमर्स को काफी सहूलियत मिल सकेगी।

इतने कंज्यूमर्स का डाटा हो चुका अपडेट

तक शहरी क्षेत्र के 78 फीसदी उपभोक्ताओं का डाटा अपडेट किया जा चुका है। नई व्यवस्था से बिजली बिल के लिये कार्यालयों के चक्कर लगाने से आजादी मिलेगी। व्यवस्था के तहत उपभोक्ताओं से बिल जमा करते समय काउंटर पर व मीटर रीडरों की तरफ से केवाइसी फार्म भरवाए जा रहे हैं। केवाईसी फार्म में उपभोक्ताओं को अपना व्हाट्सएप नंबर, मेल आईडी आदि बतानी पड़ रही है। साथ ही व्हाट्सएप पर बिल भेजने की सहमति भी उपभोक्ताओं से मांगी जा रही है। इसके बाद फार्म को संबंधित डिविजन में जमा कर लिया जा रहा है। फार्म के आधार पर उपभोक्ताओं के मोबाइल व व्हाट्सएप नंबर को बिलिंग सिस्टम में अपडेट करने के बाद मोबाइल पर बिल उपलब्ध कराया जा रहा है।

फैक्ट फाइल

- 180682 कंज्यूमर्स हैं शहर में

- 04 जोन में बंटा है शहर में

- 24 सब स्टेशनों की संख्या

- 112 फीडरों की संख्या

- 56 हजार स्मार्ट मीटर लगे हैं अब तक शहर में

उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है। इसके तहत व्हाट्सएप और जीमेल पर बिजली बिल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कार्य जारी है जल्द पूरे शहर के उपभोक्ताओं को नई पहल का लाभ मिलेगा।

एनके मिश्रा, एसई अर्बन