- अब हर माह की 21 तारीख को मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस

- शहर से लेकर गांव स्तर पर होंगे विविध कार्यक्रम, प्रचार-प्रसार पर जोर

बरेली : समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने का प्रयास है। इसके प्रचार-प्रसार को लेकर एक अनूठी पहल के लिए हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इसमें शहर से लेकर गांव स्तर तक स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन को लेकर गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

21 को खुशहाल परिवार

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सभी जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर खुशहाल परिवार दिवस के विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सीएमओ डा। विनीत कुमार शुक्ला ने बताया कि इसमें मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसको ध्यान में रखते हुए परिवार नियोजन सेवाओं की समुदाय स्तर पर निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए परिवार नियोजन साधनों की जरूरत को बढ़ाना जरूरी है। इस पहल के तहत लक्षित समूह के परिवार नियोजन के साधन अपनाने पर खास ध्यान दिया जाएगा। आशा कार्यकर्ताओं की इस अनूठी पहल में भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। वह ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की लक्षित समूह की महिलाओं की लाइन लि¨स्टग करेंगी। गृह भ्रमण के दौरान लक्षित समूह के उन दंपती को चिन्हित करेंगी जो परिवार नियोजन के किसी साधन को नहीं अपना रहे हैं, उनकी काउंसि¨लग से लेकर बास्केट ऑच्फ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कराएंगी। शहरी क्षेत्र में जहां आशा कार्यकर्ता नहीं हैं वहां पर शहरी एएनएम द्वारा यह गतिविधियां की जाएंगी। एक वर्ष के भीतर विवाहित नव दंपती को नई पहल किट देते हुए परिवार नियोजन साधनों के बारे में विस्तार से बताते हुए मैरिज रजिस्ट्रेशन के बारे में भी अवगत कराया जाएगा।

प्रचार-प्रसार व संवेदीकरण पर रहेगा जोर

परिवार नियोजन दिवस पर परिवार नियोजन सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग, बैनर, पंपलेट, पोस्टर, रेडियो स्पॉट, ¨जगल्स, माइ¨कग, सारथी वाहन सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जिले के सभी कार्यक्रम प्रबंधक, सेवा प्रदाता, फ्रंटलाइन वर्कर आदि का खुशहाल परिवार दिवस के उद्देश्य, आयोजन, सेवा प्रदायगी की सुनिश्चितता, परिवार नियोजन कमोडिटी की उपलब्धता आदि पर संवेदीकरण किया जाएगा।