पंजाब का ट्रैक साफ होने से डायवर्ट ट्रेनें अब पहले की तरह चलेंगी

बरेली : रेलवे कोविड स्पेशल व त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। बरेली जंक्शन पर कुल 34 जोड़ी ट्रेनों को ठहराव दिया गया है। त्योहार स्पेशल ट्रेने 30 नवंबर तक ही चलनी है। इज्जतनगर व मुरादाबाद रेल मंडल ने त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन व ठहराव होली तक किए जाने का प्रस्ताव रेल बोर्ड को भेजा है। वहीं पंजाब सरकार द्वारा किसानों से समझौता होने के बाद उनका आंदोलन समाप्त होने पर रेलवे ट्रैक भी क्लीयर हो गया है। जिससे अब डायवर्ट ट्रेनों को पहले की तरह चलाए जाने के आदेश जारी हो गए है।

बोर्ड लेगा फैसला

दशहरा से पहले ही दीपावली व छठ पर्व पर रेलवे बोर्ड के आदेश पर त्योहार स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया। इन ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल बोर्ड की सहमति पर इन ट्रेनों को 30 नवंबर तक चलाने की घोषणा की गई थी। अभी भी इन ट्रेनों में आरक्षण आसानी से नहीं मिल पा रहे हैं। रेलवे ने अब इन त्योहार स्पेशल ट्रेनों को मार्च तक चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रेल बोर्ड को भेजा है। जंक्शन के वाणिज्य विभाग ने पिछले सप्ताह ही परिचालन विभाग को इसका प्रस्ताव भेज दिया है। जिस पर रेल बोर्ड द्वारा अंतिम फैसला लिया जाना है। वहीं इज्जतनगर मंडल से भी प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है। वहीं पंजाब का ट्रैक क्लीयर हो जाने से 02057 ऊना हिमाचल कोविड स्पेशल, 02903 स्वर्ण मंदिर मेल कोविड स्पेशल, 02237 बेगमपुरा त्योहार स्पेशल, 03307 गंगा सतलज कोविड स्पेशल ट्रेन को अब ट्यूजडे से पहले की तरह चलाया जाएगा।

रेल बोर्ड के आदेश पर केवल कोविड स्पेशल व त्योहार स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। इन ट्रेनों में यात्रियों कीच्अच्छी संख्या को देखते हुए इन्हें मार्च तक चलाए जाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेजा गया है। जहां से इसे रेल बोर्ड को भेजा जाएगा। रेल बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले आदेशों का पालन किया जाएगा।

- राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी