- सूखी घास-पत्तियों के साथ ही पेड़ों ने भी पकड़ी आग, शिकायत पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने किया काबू

- समय से पानी पड़ने के चलते टल गया बड़ा हादसा, फील्ड में ही बने हैं दो कच्चे मकान

बरेली: एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी और देहात क्षेत्र के कई खेतों में खड़ी फसल जमीदोज होने के बाद बाद गर्म हवाओं से आग लगने का सिलसिला रुका ही था कि एक दिन बाद अब संडे को पुरानी जिला जेल के जंगल में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि करीब एक किलोमीटर दूर तक हवा में उठता काला धुआं नजर आया। वहीं सामने बनी कॉलोनियों के लोग भी घरों से बाहर निकल आए। सूचना पर पहुंचे शहर कोतवाल और फायर ब्रिगेड की टीम ने तुरंत पहुंचकर आग पर काबू पाया। समय पर आग बुझ जाने के कारण एक बड़ा हादसा भी टल गया।

दूर तक दिखा काला धुआं

कोतवाली क्षेत्र स्थित पुरानी जिला जेल परिसर के बाहर काफी जंगल की जमीन है। यहां बिखरी सूखी घास व पत्तियों में संडे सुबह अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग पूरे इलाके में फैल गई। यहां तक की कुछ पेड़ों को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया। मौके से उठता काला धुंआ करीब एक किलोमीटर दूसर सर्किट हाउस रोड तक नजर आया। सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम और इंस्पेक्टर कोतवाली पंकज पंत भी मौके पर पहुंचे। करीब आधे घंटे की जद्दोजहद के बाद टीम आग पर काबू पा सकी।

लोगों ने भी कोशिश

पहले तो आग कम होने पर लोग कूड़ा जलाए जाने की आशंका के चलते निश्चिंत रहे। लेकिन जब आग की ऊंची ऊंची लपटें नजर आई तो लोगों ने कोतवाली पुलिस व फायर स्टेशन पर सूचना देना शुरू की। इसी बीच कुछ लोग अपने घरों से पाइप लेकर भी बाहर निकले और आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग तीव्र होने के चलते उस पर काबू नहीं पाया जा सका। वहीं नाले पार ही कॉलोनी वसी होने के चलते लोगों के घरों में भी धूंआ भर गया। जिससे लोग खांसते हुए घरों से बाहर निकल आए।

टल गया हादसा

जेल के जंगल की शुरूआत में ही दो कच्चे बने मकानों में कुछ परिवार भी रहते हैं। पीछे से शुरू होते हुए आग उनकी घरों की तरफ बढ़ रही थी। इसी बीच फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई और कुछ सौ मीटर दूर ही आग पर काबू पा लिया गया। इस बीच दोनों मकानों के सभी घरों से बाहर निकल आए थे। वहीं छानबीन के दौरान आग लगने का कारण तो नहीं पता लग सका, लेकिन कॉलोनी के लोगों ने बताया कि पीछे की दीवार टूटी होने के चलते कुछ स्मैकिये व जुआरी वहां आकर बैठते हैं। मुमकिन है कि किसी की फेंकी हुई सिगरेड-बीड़ी से आग लगी हो।

पुरानी जिला जेल के जंगल में आग लगने की सूचना मिली थी। तुरंत ही फायर ब्रिगेड की टीम के साथ मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया गया था। आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है। स्मैकियों के बैठने की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। पंकज पंत, इंस्पेक्टर कोतवाली