- मंडे रात करीब साढ़े आठ बजे की घटना, आग की ऊंची लपटें देख सहम गए लोग

- आसपास के मार्केट भी कराए गए खाली, दो बसें और एक कार जलकर हुई राख

बरेली। शहर के प्रेमनगर स्थित सेक्रेड हा‌र्ट्स स्कूल में मंडे रात बड़ा हादसा हो गया। रात करीब साढ़े आठ बजे किसी तरह शॉर्ट सर्किट से लगी आग स्कूल की बिल्डिंग के साथ ही परिसर में खड़ी बसों व अन्य वाहनों में भी फैल गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। आग की ऊंची लपटें देख आसपास के मार्केट भी खाली करा लिए गए और इलाके में भगदड़ मच गई। सूचना पर तुरंत दमकल की गाडि़यां और प्रेमनगर समेत चार थानों की फोर्स समेत पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। करीब ढाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। वहीं स्कूल बंद होने के कारण जनहानि नहीं हुई, सिर्फ सामान को ही नुकसान पहुंचा।

प्रिमिसिस में खड़ी बस से आग लगने की संभावना

स्कूल में लगी आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि आग बिल्डिंग से सटी खड़ी एक बस के कारण लगी है। मानना है कि किसी तरह बस में शॉर्ट सर्किट हुआ, फिर बस से निकली तेज लपटों ने बिल्डिंग को भी चपेट में ले लिया। वहीं स्कूल के आंगन में इसके अलावा तीन अन्य बसें भी खड़ी थीं। दो को दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह बाहर निकाल लिया। लेकिन अंदर खड़ी दो बसों को नहीं बचाया जा सका। दोनों ही आग की चपेट में आकर धूं-धूं कर जलने लगीं। वहीं बसों के पीछे खड़ी एक कार भी आग की चपेट में आई। वहीं यह भी चर्चा रही कि ऊपर बिल्डिंग में लगी आग किसी तरह नीचे बस तक पहुंची और फिर हादसा बढ़ा।

चाबियां ढूंढने में बीता समय

पुलिसकर्मियों के मुताबिक आग लगने की सूचना पर पुलिस तो मौके पर पहुंच गई थी। लेकिन स्कूल के गेट पर पड़े ताले और बसों की चाबियां ढूंढने में काफी समय लगा। जिसके कारण सिर्फ दो ही बसों को समय पर बाहर निकाला जा सका।

हवा में उड़े एल्कोपैनल

स्कूल की बिल्डिंग में बाहर से एल्को पैनल और ग्लास विंडो लगी थी। आग लगने के बाद बिल्डिंग के फ्लोर्स में अंदर धुंआ भरने के कारण शीशा और एल्को पैनल धमाके के साथ निकलने लगे। साथ ही कुछ जोर से हवा में भी उछले। इसे देख आसपास के लोग भी सहम गए। ग्राउंड फ्लोर पर बने प्रिंसिपल रूम की दीवारों से होते हुए आग बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर तक भी पहुंच गई। वहां सबसे ऊपर चलने वाली क्लास रूम में रखा फर्नीचर भी जलकर राख हो गया।

पड़ोस की बिल्डिंग कराई खाली

स्कूल के पड़ोस की बिल्डिंग में क्रॉकरी और हौजरी के शोरूम हैं। आग की लपटें उठते देख दोनों शोरूमों के मालिकों ने तुरंत ही अपनी बिल्िडग भी खाली करा ली। ग्राहकों के साथ ही कर्मचारियों को भी बाहर निकाल लिया गया। वहीं शोरूम के मालिकों को डर था कि कहीं आग वहां तक भी ना पहुंच गए। इसके लिए मालिकों ने तुंरत फायर एक्सिटिंगुशर निकलवाकर आग बुझाने की कोशिश की। साथ ही अपने शोरूम की छत से स्कूल पर पाइप की मदद से पानी चलवाया जिससे आग उनके शोरूम तक नहीं पहुंचे।

ताले तोड़ते वक्त चोटिल हुए लोग

चाबियां न मिलने के चलते पुलिसकर्मियों को दरवाजों पर पड़े ताले भी तोड़ने पड़े। इस दौरान शीशे तोड़ते वक्त एक व्यक्ति के पैर में कांच लगने के कारण वह गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं एक अन्य व्यक्ति के भी हाथ में कांच लगा। दोनों घायलों को तुरंत उनके सहयोगी इलाज के लिए पास के ही एक निजी अस्पताल लेकर पहुंचे। वहीं छेनी, हथौड़ी और आरी का इस्तेमाल कर कार्यालयों के ताले खोलकर आग पर काबू पाया गया।

चार थानों की फोर्स पहुंची

आग की सूचना मिलते ही पहले प्रेमनगर इंस्पेक्टर अवनीश यादव पुलिस फोर्स के साथ और फिर दमकल की गाडि़यां मौके पर पहुंचने लगी। आग को विकराल रूप लेते देख पास के ही किला इंस्पेक्टर राजकुमार त्यागी, इज्जतनगर इंस्पेक्टर केके वर्मा और कोतवाली इंस्पेक्टर गीतेश कपिल भी फोर्स के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए। इसके साथ ही एसपी क्राइम सुशील कुमार और सीओ सिटी दिलीप कुमार भी मौके पर पहुंचे। सीओ सिटी ने माइक पर अनाउंसमेंट करके भीड़ को घटनास्थल से दूर रहने को कहा। साथ ही धर्मकांटा चौराहा और इधर प्रेमनगर थाने के पास से रास्ते को बंद कर दिया गया। लेकिन इतने इंतजाम के बावजूद भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही थी।

प्रेमनगर क्षेत्र के एक निजी स्कूल में रात में भीषण आग लग गई। जिससे दो बसें एक कार और बिल्डिंग में रखा काफी सामान जलकर राख हो गया। आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। प्रयासों के बाद आग पर काबू पा लिया गया। - रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी