- पहले दिन सफल रहा कोरोना वैक्सीनेशन

-सेंट्रल मिनिस्टर और एमएलसी ने वैक्सीनेशन का किया इनॉग्रेशन

-800 हेल्थ वर्कर्स को लगनी थी वैक्सीन, लेकिन 516 ने लगवाई

बरेली : नए साल में 16 जनवरी को पूरे देश के साथ ही बरेली में वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई जिससे कोरोना पर ऐतिहासिक विजय हासिल हुई क्योंकि वैक्सीन पर काफी समय से चल रही अटकलों पर विराम लगा। आपको बता दें साल 2020, मार्च का महीना और तारीख 29, जब कोरोना जैसे जानलेवा वायरस ने डिस्ट्रिक्ट में दस्तक दी थी। दिल्ली से लौटे शहर के सुभाष नगर निवासी युवक में कोरोना की पुष्टि हुई तो शहरवासी सहम गए, इसके बाद कोरोना ने कहर बरपाना शुरु किया तो थमने का नाम नहीं लिया। तीन महीनों तक लोग घरों में कैद रहे। वहीं कई बेकसूर इस जानलेवा वायरस की चपेट में आकर मौत के आगोश में चले गए। साल बदला तो लोगों में इस वायरस से निजात पाने की आस जगी और सरकार ने नये साल पर लोगों को कोरोना वैक्सीन के रूप में गिफ्ट दिया। सैटरडे को कोविशील्ड वैक्सीन की लांचिंग हुई और सबसे पहले कोरोना से ढाल बन कर लड़ने वाले हेल्थ वर्कर्स को यह वैक्सीन लगाई गई।

सेंट्रल मिनिस्टर ने किया इनॉग्रेशन

शहर के गंगाशील आयुर्वेद मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट कैमुआ केसरपुर में चीफ गेस्ट केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने सुबह 10:30 बजे रिबन काटकर कोरोना वैक्सीनेशन का इनॉग्रेशन किया। साथ में विशिष्ट अतिथि आंवला सांसद धर्मेन्द्र कश्यप और बिथरी चैनपुर विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल, सीएमओ डॉ। एसके गर्ग, गंगाशील ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ। एनके गुप्ता, प्रबंध निदेशक डॉ। निशांत गुप्ता,संयुक्त निदेशिका डॉ। शशि बाला राठी, डॉ। प्रमेन्द्र महेश्वरी, मनीष वैष्णव और संकेत बाली मौजूद रहे।

सभी ने सुना पीएम को उद्बोधन

कोरोना वैक्सीनेशन का फीता काटकर इनॉग्रश्ेान करने के बाद सभी ने पीएम मोदी का उद्बोधन सुना। इसके बाद डॉ। संतोष कुमार रंजन, डॉ। अरविंद कुमार झा, डॉ। मनीष अग्रवाल और डॉ। चित्यानंद तिवारी को वैक्सीन लगाई गई। इसके बाद अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीनेशन से पहले केन्द्रीय मंत्री ने सभी डॉक्टर्स को संबोधित करते हुए का कि कोरोना वैक्सीनेशन सरकार का बड़ा कदम है। वहीं सांसद धर्मेन्द्र कश्यप ने कहा कि पीएम मोदी ने वैक्सीन वैज्ञानिकों से देश में तैयार करवा कर देश को बचाने के साथ विश्व को बचाने का काम किया है।

आठ सेंटर्स पर वैक्सीनेशन

जनवरी के पहले दिन से ही कोरोना वैक्सीन आने की कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन 13 जनवरी को वैक्सीन बरेली पहुंची। शासन की ओर से 16 जनवरी का दिन वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित किया गया था, इसके अनुपालन में जिले के आठ सेंटर्स पर कोरोना वैक्सीन सैटरडे को लगाई गई।

516 को लगी वैक्सीन

शासन की ओर से सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीनेट करने का आदेश दिया गया था, वहीं पहले दिन एक सेशन में 100 हेल्थ वर्कर्स को यह वैक्सीन लगाई जानी थी, सेटरडे को समस्त आठ सेंटर्स पर कुल 516 हेल्थ स्टाफ को वैक्सीनेट किया गया।

64.5 परसेंट टारगेट अचीव

जिले के समस्त आठ सेंटर्स पर 100-100 हेल्थ कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी थी, इसके लिए शासन की ओर से पहले दिन बरेली को 800 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेट का टारगेट दिया गया था, जिसके सापेक्ष 64.5 फीसदी टारगेट हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से अचीव किया गया।