- एयरपोर्ट के पास होटल रेडीसन में ठहरा था, पांच साल से था फरार

बरेली : उड़ीसा में चिटफंड कंपनी बना करोड़ों की ठगी करने वाला आरोपित बुधवार को इज्ज्तनगर क्षेत्र में एयरपोर्ट के पास होटल रेडीसन से गिरफ्तार किया गया। पांच वर्ष से फरार आरोपित के खिलाफ उड़ीसा की आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) जांच कर रही है। उड़ीसा की सीआईडी क्राइम ब्रांच की सीओ इतिदास आरोपित को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट से ट्रांजिट रिमांड के बाद उसे उड़ीसा ले गईं।

वर्ष 2016 में बनाई चिटफंड कंपनी

गिरफ्तार आरोपित दिलीप जैन राजस्थान के बीकानेर स्थित 15 वेदों की त्रपोलिया का रहने वाला है। साल 2016 में आरोपित ने अपने साथियों संग मिलकर उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में चिटफंड कंपनी खोली। लोगों को कम समय में रकम दोगुनी कराने का झांसा दिया। झांसे में आकर सैकड़ों लोगों ने कंपनी में रकम निवेश कर दी। इसके बाद करोड़ों रुपये की ठगी कर आरोपित गिरोह सहित उड़ीसा से भाग निकला। करोड़ों रुपये की ठगी का मामला होने के चलते उड़ीसा शासन की ओर से पूरे मामले की जांच उड़ीसा की आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) को दी। ईओडब्ल्यू ने आरोपित के खिलाफ धोखाधड़ी, षड्यंत्र रचने, आर्थिक अपराध समेत कई गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की। बीते पांच साल से आरोपित फरार चल रहा था। उड़ीसा सीआईडी क्राइम ब्रांच की टीम को बीते दिनों उसकी लोकेशन दिल्ली मिली। इसके बाद आरोपित के पीछे पुलिस लग गई, लेकिन उसे इसकी भनक हो गई जिसके बाद ठिकाना बदलने के लिए उसने बरेली के अपने एक पुराने साथी से संपर्क किया। बरेली आकर वह इज्जतनगर क्षेत्र स्थित होटल रेडीसन में ठहर गया। बरेली में लोकेशन मिलने पर उड़ीसा की टीम ने एसएसपी बरेली से संपर्क किया। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने कार्रवाई में उड़ीसा पुलिस की मदद के लिए इज्जतनगर पुलिस को निर्देश दिये। बुधवार दोपहर उड़ीसा से आई सीओ इतिदास ने टीम के साथ इज्जतनगर पुलिस की मदद से आरोपित दिलीप जैन को रेडीसन होटल से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद आरोपित को उड़ीसा पुलिस ने कोर्ट में पेश करने के बाद ट्रांजिट रिमांड पर उड़ीसा लेकर चली गई।

गिरफ्तार आरोपित दिलीप जैन के खिलाफ उड़ीसा के भुवनेश्वर में धोखाधड़ी, षडयंत्र रचने व आर्थिक अपराध समेत कई गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज है। आरोपित को गिरफ्तार कर उड़ीसा पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर अपने साथ लेकर चली गई।

- रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी