-बारादरी में फर्जी मैरिज ब्यूरो सेंटर इसी तरह से लोगों से कर रहा था ठगी

-पुलिस ने मैरिज ब्यूरो सेंटर संचालक समेत एक दर्जन लड़कियां पकड़ी

बरेली- 3500 रुपए भी रजिस्ट्रेशन के नाम पर ले लिए और दूल्हा-दुल्हन का मिलन भी नहीं कराया। यही नहीं एक बार रुपए लेने के बाद फ‌र्स्ट और सेकेंड मीटिंग भी नहीं करायी। जी हां बरेली के बारादरी में चल रहे फर्जी मैरिज ब्यूरो सेंटर से इसी तरह से लोगों की शादी कराने के नाम पर ठगी का धंधा चल रहा था। बारादरी पुलिस ने मैरिज ब्यूरो सेंटर पर छापेमारी कर संचालक और एक दर्जन से अधिक ग‌र्ल्स को पकड़ा है। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है।

मीटिंग कराने के भी मांगे रुपए

एसएचओ बारादरी शितांशु शर्मा ने बताया कि बदायूं के दातागंज निवासी नेत्रपाल ने एसएसपी ऑफिस में शिकायत की थी कि उनके पास एक फोन आया था। फोन करने वाले ने कहा था कि वह मैच प्वाइंट नाम की वेबसाइट पर लड़की की तलाश के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां पर अप्लाई करने के बाद उनसे रजिस्ट्रेशन के नाम पर 3500 रुपए लिए गए। उसके बाद उन्हें लड़की से पहली मुलाकात कराने के नाम पर 5 हजार रुपए ले लिए गए लेकिन कोई मुलाकात नहीं करायी गई। उसके बाद दूसरी मुलाकात के नाम पर फिर से 5 हजार रुपए की डिमांड की गई लेकिन कोई मुलाकात नहीं करायी गई। उनसे करीब 60 हजार रुपए ठग लिए गए, जिसके बाद उन्हें ठगी का अहसास हुआ।

तीन साल से चल रहा था मैरिज ब्यूरो

पुलिस के मुताबिक शिकायत के बाद पुलिस टीम को लगाया गया तो टीम ने डीडीपुरम स्थित कुष्ठ रोग आश्रम के सामने वाली गली में आर्दश अग्रवाल के घर में छापा मारा। यहां पर किराये के मकान में ऊपरी मंजिल फर्जी मैरिज ब्यूरो सेंटर चल रहा था। इस सेंटर को छत्तीसगढ़ निवासी मंजीत चला रहा था। मौके से मंजीत और एक दर्जन ग‌र्ल्स को पकड़ा गया। सभी को पूछताछ के लिए थाने लाया गया। पुलिस के मुताबिक मंजीत पहले छत्तीसगढ़ में ही मैरिज ब्यूरो चलाता था लेकिन वह तीन साल से बरेली में सेंटर चला रहा था।

नौकरी पर रखी थीं ग‌र्ल्स

शुरुआती जांच में आया कि ग‌र्ल्स को काल सेंटर की तरह जॉब पर रखा था। उन्हें 2 से 4 हजार रुपए पर नौकरी पर रखा गया था। यह लोगों को कॉल कर रजिस्ट्रेशन फीस, मैचिंग फीस की डिमांड करती थीं। पुलिस को जांच में एक ग‌र्ल्स का रोल भी सामने आया है। सभी से पूछताछ कर कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले बारादरी एरिया में तीन फर्जी कॉल सेंटर पकड़े जा चुके हैं, जिनमें ग‌र्ल्स को कम दाम पर जॉब पर रखा गया था।

पैकेज के हिसाब से रकम

मैचिंग प्वाइंट की वेबसाइट पर फ्री मेंबरशिप के साथ पेड मेंबरशिप का ऑप्शन दिया गया है। पेड मेंबरशिप के कई सारे पैकेज दिए गए हैं। इन पैकेज के हिसाब से उसकी वैलिडिटी, उसमें मौजूद कांटेक्ट पर्सन और उनसे मुलाकात के बारे में डिटेल दी गई है। पेड मेंबरशिप 4500 रुपए से 75 हजार रुपए तक की है। वह होटल में मिलवाने की भी बात करते थे। वह खुद ही होटल में रूम बुक करा देते थे, लेकिन मैरिज ब्यूरो का कोई शख्स वहां नहीं जाता था।

विडो व तलाक शुदा पर ज्यादा फोकस

पुलिस की जांच में आया है कि फर्जी मैरिज ब्यूरो सेंटर से ठगी का खेल बहुत बड़ा है। इस खेल में विधवा, तलाक शुदा महिला व पुरुष को टारगेट किया जाता है। क्योंकि इन लोगों को शादी की ज्यादा जरूरत होती है। इन लोगों से ही पहले तो रजिस्ट्रेशन के नाम पर जाल में फंसाया जाता है और फिर मुलाकात कराने के बहाने रुपए ठग लिए जाते हैं। ठग ने दिल्ली की एक फ्रेंचाइजी ले रखी थी, जो भी उसे डाटा उपलब्ध कराती थी। उसके पास सभी धर्म-जाति की लड़के-लड़कियों का अलग-अलग रिकार्ड था।

43 मोबाइल हुए बरामद

पुलिस को छापेमारी के दौरान मैरिज ब्यूरो से 43 मोबाइल और 4 कम्पयूटर बरामद हुए हैं। इसके अलावा कई सारे रिकार्ड भी मिले हैं। पुलिस मोबाइल व कम्पयूटर का रिकार्ड खंगाल रही है। इससे पता चल सकेगा कि कितने लोगों से ठगी की गई थी।

यह पैकेज करते थे ऑफर

पैकेज डेज मनी

प्रीमियम 120 4500

स्टैंडर्ड 180 7500

सुपीरियर 360 12500

पर्सनलाइज्ड 90 25000

रॉयल 730 51000

एक्सक्ल्यूसिव 360 75000