बरेली: अगर आप इस साल डीएल बनवाना चाहते हैं, तो भूल ही जाएं। यह बात हम नहीं बल्कि आरटीओ ऑफिस के जिम्मेदार अफसर कह रहे हैं। अफसरों की ही मानें तो डीएल के लिए आगामी तीन माह तक की सभी स्लॉट बुक हो चुकी हैं, ऐसे में अगर कोई आवेदक अभी डीएल के लिए अप्लाई कर ऑनलाइन फीस जमा कर भी रहा है तो उसे स्लॉट बुकिंग की डेट नहीं मिल पा रही है। ऐसे में इस तरह के आवेदक डेट पाने के लिए भटक रहे हैं, जिनका अफसर भी कोई समाधान नहीं कर पा रहे हैं।

250-लर्निग डीएल करीब बनते हैं डेली

200-डीएल परमानेंट बनते हैं डेली

परमानेंट डीएल वाले भी परेशान

सबसे अधिक तो वह आवेदक परेशान हैं जिनको लर्निग से परमानेंट डीएल बनवाना है। वह परमानेंट डीएल के लिए फीस जमा कर रहे हैं लेकिन प्रक्रिया पूरी करने के लिए स्लॉट और डेट नहीं मिल रही है। डेट नहीं मिलने से फीस जमा करने के बाद आवेदक भटक रहे हैं। क्योंकि एक तरफ फीस भी जमा हो गई दूसरी तरफ परमानेंट डीएल बनवाने की टाइम लिमिट खत्म होने का भी डर है। हालांकि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अब सुबह 11 बजे से शाम सात बजे तक का समय भी निर्धारित कर दिया गया है।

छह माह के लिए होता है लर्निग डीएल

अफसरों की माने तो लर्निग डीएल बनवाने के बाद छह माह के अन्दर ही आपको परमानेंट डीएल का प्रोसेस भी पूरा करना होता है अन्यथा आपका लर्निग डीएल भी कैंसिल हो जाता है ऐसे आवेदकों को जिनका लर्निंग डीएल छह माह से अधिक पुराना हो गया है और उन्होंने परमानेंट डीएल नहीं बनवाया है तो उन्हें लर्निग डीएल भी दोबारा से बनवाना होगा। इसके साथ ही जिन आवेदकों ने लर्निग डीएल बनवा लिया है और परमानेंट नहीं कराया वह छह माह के अंदर अपना परमानेंट भी करा लें।

बढ़ाना चाहिए काउंटर

ऑनलाइन सुविधा शुरू होने से पहले ऑफ लाइन डीएल बनवाने की प्रक्रिया के तहत डेली 250 ही डीएल बनते थे लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हुई तो भी उतने ही डीएल करीब बन रहे हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद विभाग ने अभी तक डीएल बनवाने की प्रक्रिया में कोई सुधार या संसाधन नहीं बढ़ाए हैं जिस कारण अभी तक वहीं 250 डीएल बनने की प्रक्रिया चल रही है। आरटीओ ऑफिस आने वाले आवेदकों को प्रॉब्लम फेस न करना पड़े और समय से डीएल मिल सके इसके लिए विभाग को अपने पास संसाधन बढ़ाना चाहिए ताकि समय से आवेदक का डीएल बन सके।

आवेदकों के लिए अब ऑनलाइन अप्लाई का टाइम निर्धारित कर दिया गया है। सुबह 11 बजे से शाम सात बजे तक ऑनलाइन डीएल के लिए अप्लाई करने का टाइम दिया गया है।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन