-एक साल पहले शाहजहांपुर के तिलहर में हुई थी शादी

-परिजनों ने दूल्हा है सूंदर, घूंघट उठाते ही दूल्हे की सूरत नहीं आई पसंद

-ससुराल जाने से किया मना, मायके वालों ने दबाव डाला तो थाने पहुंची

बरेली : सुंदर पति के सपने बुन रही एक महिला के सपने दूल्हे के घूंघट उठाने के साथ ही चकनाचूर हो गए। सुंदर की जगह काला पति देख महिला सुहागरात पर ही भड़क गई। उसने पति के साथ रहने से इन्कार कर दिया। नवविवाहिता ने उसी समय मायके जाने की जिद की। किसी तरह पति व ससुरालियों ने बदनामी की दुहाई देकर नवविवाहिता को शांत कराया। कुछ दिन बीतने के बाद मायके पहुंची विवाहिता का गुस्सा परिजनों पर फूट पड़ा। उसने पति सुंदर की जगह काला होने की बात कहते हुए ससुराल जाने से ही मना कर दिया। शुक्रवार को मायके वालों ने महिला को जबरन विदाई कर ससुराल भेजने की कोशिश की तो महिला भागकर थाने पहुंची और काले पति के घर जाने से इन्कार कर दिया।

साथ रहने से इनकार

इज्ज्तनगर क्षेत्र निवासी एक युवक कैटर्स का काम करते हैं। उनके दो बेटी और एक बेटा है। करीब एक साल पहले उन्होंने बड़ी बेटी की शादी शाहजहांपुर के तिलहर में तय की। शादी के दौरान उन्होंने दूल्हे की सुंदर होने और अच्छी खासी प्रापर्टी होने की बात बताई। जिसके बाद युवती की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। युवती की शादी हो गई लेकिन सेहरा होने के कारण उसने दूल्हे का चेहरा नहीं देखा। विदाई के बाद दुल्हन ससुराल पहुंची। सुहागरात की रात दूल्हे ने सेहरा उतारकर जैसे ही दूल्हन का घूंघट उठाया तो दूल्हन सुंदर की जगह काला पति देख भड़क गई। उसने तुरंत मायके जाने की जिद की लेकिन किसी तरह दूल्हे और उसके परिजनों ने उसे बदनामी की दुहाई देकर शांत कराया। कुछ दिनों बाद दूल्हन मायके पहुंची तो पिता पर बिफर पड़ी और काले पति के साथ रहने से इनकार कर दिया।

रास्ते से भागकर थाने पहुंची

विवाहिता ने बताया कि एक साल बाद पिता ने उसे जबरन पति के घर भेजने की कोशिश की। पति व उसके परिजन उसे लेकर तिलहर जा रहे थे। सैटेलाइट पर वह उन्हें चकमा देकर इज्ज्जतनगर थाने पहुंची और पुलिस को मामला बताया।

प्रापर्टी नहीं, सुंदर पति चाहिए

मामले की जानकारी के बाद पुलिस ने विवाहिता के परिजनों को बुलाया। माता-पिता ने विवाहिता को ससुराल जाने के लिए समझाया। विवाहिता पुलिस के सामने अड़ गई। साफ कहा कि प्रापर्टी नहीं काला की जगह सुंदर पति चाहिए चाहे उसकी दूसरी शादी कर दो पर काले पति के घर नहीं जाएगी।

सुंदर पति की शर्त पर गई विवाहिता

सुंदर पति की इस कदर चाहत देख पुलिस भी विवाहिता के पक्ष में आ गई। पुलिस ने परिजनों को समझाया और बेटी की दूसरी शादी कर चाहत पूरा करने के लिए कहा। थाने में घंटों विवाहिता और उसके परिजनों के बीच वार्ता हुई। जिसके बाद सुंदर पति से शादी के आश्वासन पर विवाहिता परिजनों के साथ वापस गई।

विवाहिता ने काले पति के साथ रहने से साफ इन्कार कर दिया था। थाने में परिजनों के समझाने और सुंदर पति से शादी का आश्वासन देने पर वह परिजनों के साथ वापस गई।

केके वर्मा, इंस्पेक्टर इज्जतनगर