-लॉकडाउन में जरूरी सेवाएं शुरू होने से हरी सब्जी की आवक भरपूर

-सब्जियों के थोक भाव में गिरावट, फुटकर वाले वसूल रहे मनमाने रेट

यह भी जानें

1124- हथठेला आते हैं मंडी

650-रिक्शा, ई-रिक्शों की संख्या

बरेली: शहर में देहात क्षेत्र से लगातार हरी सब्जियों की आवक बढ़ी है तो वहीं लॉकडाउन के चलते फुटकर विक्रेताओं की डिमांड घटी है। इसका सीधा असर सब्जियों के थोक रेट पर पड़ा है, सब्जियों के थो रेट काफी कम हुए हैं. सब्जियों के रेट कम होने से आम लोगों को फायदा होने के आसार बन गए हैं। तो वहीं किसानों को नुकसान हो रहा है। पिछले दिनों थोक मंडी में आलू, टमाटर, पालक समेत सभी सब्जियों के थोक भाव में गिरावट आई है। थोक व्यापारियों के मुताबिक अगले दिनों में फुटकर बाजार में सब्जियों के भाव में गिरावट नजर आने की उम्मीद है।

देहात से भरपूर आवक

सब्जी के कारोबारियों के मुताबिक अचानक लॉकडाउन होने के बाद भी महाराष्ट्र, गुजरात, हल्द्वानी की सब्जियों की आवक कम नहीं हुई। इसके साथ ही लोकल क्षेत्र से भी हरी सब्जी की मात्रा भरपूर आ रही है। अभी तक जहां मंडी में सब्जी खरीदारी करने के लिए आने वाले जो कस्टमर्स थे उनकी संख्या में भी गिरावट आई है। तो वहीं फुटकर सब्जी विक्रेता भी लॉकडाउन के डर के चलते मंडी की तरफ आने से बच रहे हैं। अब इसे सावधानी भी कह सकते हैं लेकिन मंडी में कस्टमर्स कम आने से सब्जी की सेल घटी है। इसके चलते खासकर हरी सब्जियों के रेट घटे हैं।

पहले वीकली लॉकडाउन में थी बंदी

प्रदेश सरकार ने पहले वीकली लॉकडाउन संडे को किया इसके बाद सैटरडे और संडे को किया। उस समय मंडी भी बंद रही थी। लेकिन अब मंडी ओपन रहेगी, इस बारे में भी बताया गया। शहर की डेलापीर थोक सब्जी मंडी लॉकडाउन के दौरान थर्सडे को खोली गई। हालांकि लोगों को जानकारी न होने के कारण कम संख्या में लोग मंडी पहुंचे। मंडी के व्यापारियों की मानें तो मंडी लॉकडाउन में ओपन होती रहेगी।

सब्जी के थोक व फुटकर रेट

सब्जी थोक रेट फुटकर भाव

आलू - 10 15

टमाटर - 4 25

भिंडी - 25 45

मिर्ची - 5 45

खीरा - 10 20

गंगाफल - 3 15

तुरई 12 25

लौकी 2 10

नीबी 60 120

करेला 6 15

प्याज 12 20

(नोट : सब्जी के थोक, फुटकर भाव प्रति किलो दिए गए हैं)

बोले व्यापारी

मंडी में सब्जी की आवक भरपूर है मंडी में थोक सब्जियों के रेट पहले की अपेक्षा अब कुछ कम हुए हैं। अभी कुछ फुटकर व्यापारी मंडी कम पहुंच रहे हैं शायद यही कारण हो सकता है।

सलीम खां, सब्जी व्यापारी

सब्जी की आवक शुरू होने के बाद सब्जी के दाम कम हुए हैं। अब फुटकर के बाजारों में भी दाम कम हो जाएंगे। आवक बढ़ने के बाद भाव गिरने के आसार बने हैं।

- शुजाउर रहमान, अध्यक्ष, सब्जी मंडी