हाईटेंशन लाइन टूट कर गिरा, युवक की मौत, चार को लगा झटका

फोटो

- किला की मलूकपुर चौकी के पास शाम चार बजे की घटना, 20 घरों में दौड़ा करंट

बरेली : किला के मलूकपुर चौकी के पास रविवार को 11 हजार बिजली लाइन का तार अचानक से टूटकर नीचे गिर गया। इससे नीचे खड़े शमशाद उर्फ शब्बू लाइन की चपेट में आ गए। लाइन की चपेट में आते ही वह गिर गए जबकि उनके थोड़ी दूर खड़े अलीम, नाजिम व उनकच् बच्चों के पैरों में करंट का झटका लगा। करीब 20 घरों में करंट दौड़ गया। हाई वोल्टेज से घरों के उपकरण फूंक गए। क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। जब तक शमशाद उर्फ शब्बू को अस्पताल ले जाया गया, डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

घटना शाम चार बजे की है। किला की मलूकपुर चौकी के पास स्थित शमशाद उर्फ शब्बू अपने घर के पास खड़े थे। हल्की-हल्की बूंदाबांदी हो रही थी। आस-पास के लोग भी घर के बाहर थे। बारिश के चलते रास्ते में जलभराव हो गया था। बारिश के चलते क्षेत्र में बिजली नहीं आ रही थी। बिजली आई भी लाइन ट्रिप कर गई। दोबारा बिजली आने पर फिर लाइन ट्रिप हुई। इसी दौरान 11 हजार बिजली लाइन का तार जमीन पर टूटकर गिर गया। तार गिरने पर नीचे भरे पानी में करंट फैल गया। इस दौरान शमशाद उर्फ शब्बू अपने घर पर दरवाजे के बाहर खड़ा था। तार के चपेट में आते ही वह गिर पड़ा। पास खड़े अलीम, नाजिम व अन्य शब्बू को बचाने दौड़े तो उनके पैरों में भी करंट महसूस हुआ। भागते हुए सभी घरों के अंदर बेड और चारपाई पर खड़े होकर जान बचाई। शोर-शराबा शुरू हो गया। लोगों के घरों के उपकरण फूंकने लगे। जैसे-तैसे हिम्मत जुटाकर स्वजन उसे लेकर अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

लोगों ने किया घेराव

क्षेत्र में करंट फैलने की सूचना पर सूचना बिजली अधिकारियों व कर्मियों को देने के लिए फोन किया गया। आरोप है कि किसी भी बिजली कर्मी व अधिकारी का फोन नहीं उठा। लोग चीखते रहे, घरों में करंट फैलता गया। करीब 15 मिनट बाद जब बिजली अपने आप ट्रिप होकर कट गई तब लोगों ने राहत की सांस ली। इधर, घटना के काफी देर बाद जब बिजलीकर्मी तार जोड़ने पहुंचे तो क्षेत्र के लोगों ने बिजली टीम का घेराव कर दिया। देखते ही देखते हंगामा शुरू हो गया। आनन-फानन में किला पुलिस पहुंची। जिसके बाद जैसे-तैसे लोगों को समझाकर शांत कराया गया। इसके बाद तार जोड़कर आपूर्ति बहाल की गई।

वर्षों पुरानी है हाईटेंशन लाइन शनिवार को टहनियों की हुई थी छटाई

11 हजार हाईटेंशन लाइन के ऊपर पेड़-पौधों की टहनियों की छटाई का कार्य शनिवार को किया गया था। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि छटाई के चलते टहनियां तार पर गिरी जिससे तार ढीले हो गए। इसी के चलते रविवार को तार टूटा। आरोप है कि इसकी शिकायत बिजली कर्मियों से की लेकिन, कोई सुनवाई नहीं हुई। क्षेत्र के लोग बताते हैं कि यह हाईटेंशन लाइन काफी पुरानी है और जर्जर स्थिति में हैं। बावजूद विभाग के अधिकारियों ने कभी सुध नहीं ली।

इंसुलेटर फुंकने के बाद तार टूटा

घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। बारिश होने के कारण इंसुलेटर में स्पार्किंग होकर वह फुंक गया। इससे तार टूटकर नीचे गिर गया। नीचे पानी भरा था, जिसमें करंट फैलने से घटना हो गई। घटना के तुरंत बाद लाइन बंद करा दी गई थी।

विकास ¨सघल, अधीक्षण अभियंता (नगर)