-28 जुलाई से 27 अगस्त तक जिलेभर में चलेगा अभियान

-अभियान की तैयारियों के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में हुई मीटिंग

बरेली। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले बच्चों की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने की पूरी तैयारी हो रही है। इसके लिए आज से महीनेभर का अभियान शुरू होने जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत डिस्ट्रिक्ट के 5.75 लाख बच्चों को विटामिन ए और आयरन की खुराक दी जाएगी। अभियान की तैयारियों की समीक्षा के लिए ट्यूजडे को सीडीओ ने हेल्थ डिपार्टमेंट और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इसमें उन्होंने अभियान की कार्ययोजना की जानकारी ली और अभियान की सफलता के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

9 माह से 5 साल तक के बच्चों को दी जाएगी खुराक

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका लगातार बढ़ती जा रही है। इस लहर में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका भी जताई जा रही है। इस आशंका को चुनौती मानते हुए ही सरकार समय पर सभी इंतजाम मुकम्मल कराने में जुटी है। हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से बीते दिनों बच्चों को बांटी गई कोरोना बचाव किट भी इसी का हिस्सा रही। इस किट में जरूरी दवा के साथ बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटीमिन सी को शामिल किया गया था। इसके बाद अब बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत उन्हें विटीमिन ए की खुराक के साथ आयरन सिरप भी पिलाया जाना है। इसका लाभ डिस्ट्रिक्ट के नौ माह से 5 साल तक के 5,75,418 बच्चों को उपलब्ध कराने का टारगेट निर्धारित किया गया है। इस टारगेट को हंड्रेड परसेंट अचीव करने के लिए ही अभियान की मानिटरिंग सीडीओ करेंगे।

बैठक में इनकी रही मौजूदगी

विकास भवन में सीडीओ की अध्यक्षता में हुई बाल स्वास्थ्य पोषण माह की तैयारियों की समीक्षा बैठक में सीएमओ डॉ। बलवीर सिंह, एसीएमओ डॉ। आरएन गिरि, डीआईओ डॉ। आरएन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी के साथ सभी ब्लाकों के अधीक्षक और एमओआईसी, सभी ब्लाक विकास परियोजना अधिकारी मौजूद रहे। इस अभियान के लिए सभी ब्लाकों को अपनी-अपनी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

बच्चों के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ए

विटामिन ए एक ऐसा माइक्रोन्यूट्रिएंट जो हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता है। यही वजह है कि इस विटामिन को भोजन में शामिल करना जरूरी है। यह माइक्रोन्यूट्रिएंट बच्चों की ग्रोथ में मदद करता है। इससे बच्चों की आंख की रोशनी के साथ ही दांत, हड्डियों और सॉफ्ट टिश्यूज को हेल्दी बनाया जा सकता है। इस विटामिन में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी है जो इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। हार्ट, लंग्स, किडनी और अन्य ऑर्गन्स की वर्किंग में भी विटामिन ए मददगार है।

विटामिन ए की कमी का असर

बैलेंस डाइट नहीं लेने या लीवर इंफेक्शंस से शरीर में विटामिन ए की कमी हो सकती है। इसकी कमी से शरीर में थकान, ड्राई स्किन, रैशेज, ड्राई हेयर, हेयर फॉल, बार-बार इंफेक्शन के साथ ही एनीमिया का खतरा भी हो सकता है। इस विटिामिन की ज्यादा कमी होने से आंखों में धुंधलापन, तेज रोशनी से आंखों में चौंध और रात में दिखाई न देना जैसी गंभीर समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।