- ब्लड डोनर्स से नहीं ली जाती हैं कोई भी आईडी

-डोनर्स का कहना- बीमारी निकलने पर किसी भी डोनर को नहीं दी जाती है सूचना

- डोनर्स का सिर्फ फोन नंबर और एड्रेस कराते हैं नोट, इंफार्मेशन गलत होने पर नहीं डोनर का नहीं चलता पता

बरेली: डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल का ब्लड बैंक कैंप लगाकर लोगों से ब्लड लेता है, लेकिन हैरत की बात है कि डोनर्स से कोई भी आईडी नहीं ली जाती है। सिर्फ एक फॉर्म भरवाकर नाम, एड्रेस और फोन नंबर नोट कर लिया जाता है। आईडी न लेने से डोनर्स की इफॉर्मेशन सही है या गलत यह संशय बना रहता है। वहीं ब्लड टेस्ट पर जब डोनर्स को कोई बीमारी जैसे एचआईवी, हेपेटाइटिस बी और सी, वायरल फीवर, मलेरिया और डेंगू आदि की जानकारी होने पर भी उनको कुछ नहीं बताया जाता है। जबकि अधिकारियों का कहना है कि वे सभी को जानकारी देते है, लेकिन जब उनसे पूछा कि अगर किसी डोनर का फोन नंबर गलत है तो कैसे इंफार्म करेंगे तो इस पर वह कोई जवाब नहीं दे सके।

डोनर से नहीं मतलब

सभी डोनर्स से ब्लड लेने के बाद उन्हें इंफॉर्म करने की जिम्मेदारी ब्लड बैंक की है, लेकिन ब्लड बैंक ब्लड लेकर अपना काम तो पूरा कर लेते हैं। उसके बाद उन्हें डोनर से कोई मतलब नहीं होता है। डोनर को इंफॉर्म न करने से कई बार उसकी हालत ज्यादा बिगड़ जाती है।

फोन नंबर के भरोसे ब्लड बैंक

जब कोई ब्लड डोनर ब्लड डोनेट करने के लिए कैंप में जाता है तो उसके लिए सिर्फ एक फार्म फिल करना पड़ता है। जिसमें उसका पूरा एड्रेस और मोबाइल नम्बर के साथ ब्लड डोनेट करने वाले बैग का नम्बर भी फिल किया जाता है। ताकि जब ब्लड की जांच हो और जांच में कोई कमी पाई जाती है तो उस ब्लड डोनर को फोन पर सूचना देकर बताया जा सके कि उसे क्या बीमारी हैं।

मीटिंग कर उठाएंगे मुद्दा

दो अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर भी ब्लड डोनेट कैंप लगाया जाता है। इसमें कई परमानेंट ब्लड डोनर हैं जो ब्लड डोनेट करने आएंगे। शहर में कई ऐसे परमानेंट ब्लड डोनर है अमन ने बताया कि वह अपनी मां और पिता के साथ मिलकर तीन माह बाद पूरे परिवार के साथ ब्लड डोनेट करते हैं। उनका कहना है कि वह इस बार एक अक्टूबर को मीटिंग करेंगे, जिसमें वह ब्लड बैंक से मांग करेंगे कि जांच के दौरान जो भी कमी ब्लड में निकले तो उनके लिए भी सूचना दी जाए। जिससे वह अपना इलाज करा स्वस्थ्य रह सके।

====

27 यूनिट ब्लड किया डोनेट

पीडब्ल्यूडी प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ की तरफ से संडे को पीडब्ल्यूडी आफिस कैंपस में ब्लड डोनेट कैंप का आयोजन किया गया। ब्लड डोनेट कैंप का आयोजन इंजीनियर स्व। आरके दत्ता की पुण्यतिथि पर किया गया। जिसमें डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल ब्लड बैंक के लिए 27 यूनिट ब्लड डोनेट किया। ब्लड डोनेट कैंप मिशन हॉस्पिटल और आई आईएमए की तरफ से भी लगाया गया। जिसमें भी लोगों ने रक्तदान किया। कैंप का इनॉग्रेशन मेयर डॉ। उमेश गौतम ने किया। ब्लड डोनेट कैंप का आयोजन डिप्लोमा इंजीनियर्स ने पूरे मंडल में किया। जिसके तहत बरेली बदायूं पीलीभीत और शाहजहांपुर में मिलाकर कुल 274 यूनिट ब्लड डोनेट किया गया।

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में कोई भी डोनर ब्लड डोनेट करने के लिए आता है तो उससे आईडी ली जाती है। लेकिन जब कैंप में डोनर आता है तो उससे सिर्फ फार्म फिल कराया जाता है। ताकि उसे कोई प्रॉब्लम मिलने पर फोन पर सूचना दी जा सके।

डॉ। यूबी सिंह, ब्लड बैंक इंचार्ज डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल