- एस्केलेटर खराब होने से समय पर काम पूरा होना मुश्किल

- 5 अगस्त तक एस्केलेटर्स लगाए जाने का काम पूरा करना था

BAREILLY : इज्जतनगर जंक्शन पर नैनीताल रोड की तरफ लगाए जा रहे एस्केलेटर क्रेन से रखने के दौरान अचानक शिफ्टिंग ठीक न होने से की वजह से जमीन पर गिर पडे़। एस्केलेटर के वैरिंग और तार टूट गए। जिसके कारण एस्केलेटर अब नहीं लगाए जा सकते। हालांकि, रेलवे अधिकारी एस्केलेटर गिरने की बात से साफ इंकार कर रहे हैं। उनका कहना है कि एस्केलेटर का एक हिस्सा तिरछा है, जिस वजह से उसे लगाया नहीं जा सकता है। उसकी सबसे पहले टेस्टिंग होगी। टेस्टिंग में ओके होने के बाद ही उसको लगाए जाने का काम होगा।

 

5 जुलाई से एस्केलेटर लगाने का हो रहा काम

बता दें कि इज्जतनगर जंक्शन पर नैनीताल रोड और राजेंद्र नगर की तरफ एस्केलेटर लगाए जाने का काम होना है। सबसे पहले 5 जुलाई से नैनीताल रोड की तरफ एस्केलेटर लगाने का काम हो रहा है। एक एस्केलेटर लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। दूसरा एस्केलेटर लगाए जाने का काम हो रहा है। इसी दौरान ही यह मामला सामने आया है। रेल सूत्रों की मानें तो क्रेन से उठाए जाने के दौरान अचानक एस्केलेटर नीचे गिर गया, जिससे वहां काम कर रहे कर्मचारी भी बाल बाल बच गए। ऊंचाई से गिरने से एस्केलेटर भी तिरछा हो गया।


 

1 करोड़ रुपए का एक एस्केलेटर

रेलवे के इलेक्ट्रिक सेक्शन के सुपरविजन में एस्केलेटर लगाने का काम नोएडा की प्राइवेट कम्पनी ऑटोमीटर एलायंस लिमिटेड कर रही है। एक तरफ अप-डाउन का एस्केलटर की कीमत करीब 1 करोड़ रुपए है। मेटीनेंस का काम कम्पनी का ही है। लेकिन मजे की बात यह है कि एस्केलेटर के गिरने और उसे खराब होने की बात सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्य, इलेक्ट्रिक सेक्शन और अन्य अधिकारी सिरे से खारिज कर रहे हैं।

 

तो फिर कंपनी मंगवाएगी दूसरा एस्केलेटर

अधिकारियों का तर्क है कि इज्जतनगर स्टेशन पर दो एस्केलेटर लगाने का काम हो रहा है। जिसमें से एक एस्केलेटर लगाया जा चुका है। वेडनसडे को जब पैकिंग खोली गई तो एस्केलेटर का एक हिस्सा तिरछा था। इसलिए उस एस्केलेटर का काम रोक दिया गया है। अब संबंधित कम्पनी से बात की जाएगी। एस्केलेटर की बाकायदा टेस्टिंग होगी। यदि, टेस्टिंग में एस्केलेटर ठीक होता है, तो उसी को लगाया जाएगा। नहीं तो कम्पनी से दूसरा एस्केलेटर मंगवाया जाएगा।

 

एस्केलेटर लगाने का काम नोएडा की कम्पनी कर रही है। एस्केलेटर खराब होने या गिरने की जानकारी मुझे नहीं है। कम्पनी की जिम्मेदारी बनती है कि वह एस्केलेटर लगाएगी।

दिनेश कुमार सिंह, डीआरएम, एनईआर इज्जतनगर डिवीजन