- बिजली विभाग ने शुरु की पहल, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने सौंपी जिम्मेदारी, बरेलियंस को मिल रही काफी सहूलियत

बरेली : यह खबर बरेलियंस के लिए काफी खास है। अब आपको बिजली बिल भरने के लिए दिमागी कसरत और विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जी हां बिजली महकमे ने स्वयं सहायता समूह की मदद से एक बेहतर शुरूआत की है। इस पहल के तहत समूह की महिलाएं मौके पर ही एंड्रायड फोन पर एप की मदद से बिल जमा भी कर सकेंगी। साथ मौजूद प्रिंटर से जमा बिल की रसीद भी थमाएंगी। कोई फ्राड न हो, इसलिए ओटीपी के जरिए प्रक्रिया होगी। वहीं, स्वयं सहायता समूह की इन महिलाओं को बिल जमा करने के एवज में कमीशन मिल रहा है। दो हजार रुपये तक बिल जमा करने पर 20 रुपये और इससे ज्यादा बिल जमा करने पर एक फीसद के हिसाब से भुगतान होगा।

उपभोक्ता ये रखें ध्यान :

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं एंड्रायड फोन पर बिल जमा कर साथ मौजूद मोबाइल प्रिंटर से रसीद भी थमाएंगी। हालांकि बिल का भुगतान केवल नकद हो सकेगा। कोई अन्य बिल जमा करने के नाम पर न ठगे, इसलिए उपभोक्ताओं को भी कुछ बात ध्यान में रखनी होंगी। जैसे महिलाएं बिल जनरेट करेंगी। इसके बाद बिल भरने से पहले दी डिटेल के बाद दिए नंबर पर एक ओटीपी बिजली विभाग की ओर से आएगा। ओटीपी आने के बाद ही बिल जमा करने के लिए रुपये दें। यही नहीं, बिल जमा होने के तुरंत बाद मोबाइल नंबर पर ही बिल जमा होने का मैसेज भी आएगा।

महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग

चीफ इंजीनियर कार्यालय के सभागार में स्वयंसेवी महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। ये महिलाएं घर-घर जाकर मीटर रीडिंग कर बिल जमा ही नहीं करेंगी, बल्कि खुद रीडिंग देखकर बिल जनरेट भी कर सकेंगी।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बिजली विभाग ने यह प्रयास किया है। कई महिलाओं ने इसके जरिए रोजगार हासिल भी किया है।

एनके मिश्र, एसई अर्बन