- विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव और डीआईओएस ने मीटिंग के बाद पांच सेंटर के लिए चुने स्कूल

-लीगल लिटरेसी सेंटर पर विभाग की तरफ से तैनात किए जाएंगे वॉलंटियर्स

BAREILLY :

कोर्ट-कचहरी व ऑफिसेज में वकील की मदद लेने वाले लोग अब छोटे-मोटे काम खुद भी कर सकेंगे। विधिक सेवा प्राधिकरण लीगल लिटरेसी सेंटर पर पब्लिक को विधिक सेवाओं की बारीकियों से रूबरू कराएगा, जहां कोई भी मुफ्त जानकारी हासिल कर सकता है। प्राधिकरण डिस्ट्रिक्ट में पांच सेंटर खोलने जा रहा है, जिसके इसी माह से शुरू होने की संभावना जतायी जा रही है।

गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बने सेंटर

-जीजीआईसी बरेली, जीजीआईसी नवाबगंज,जीजीआईसी आंवला, जीजीआईसी बहेड़ी और मीरगंज के नाम फाइनल हो चुके हैं। विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने बताया कि इसके लिए कम्प्यूटर, प्रिंटर और फर्नीचर आदि सुविधाएं भी जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।

स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

लीगल लिटरेसी सेंटर जिस इंटर कॉलेज में बनाया जाएगा वहां के स्टूडेंट्स को भी विधिक सेवा की लीगल जानकारी दी जाएगी। इसके साथ कॉलेज के स्टूडेंट्स को लीगल जानकारी देकर अवेयर किया जाएगा। अफसरों का कहना है इससे स्टूडेंट्स को भी फायदा मिलेगा।

यह मिलेगी जानकारी

प्रोडक्ट खरीदने में धोखाधड़ी होने पर क्या करें

किसी सामान की खरीदारी करने पर कंज्यूमर कई बार धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं, जिसके बाद वह न्याय के लिए भटकते रहते हैं। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि वह कहां और किससे शिकायत करे। ऐसे लोगों को सेंटर पर तैनात स्टाफ जानकारी देंगे कि आप कहां और कैसे शिकायत करें जिससे न्याय मिल सके।

मृतक आश्रितों को भटकने से िमलेगी राहत

मृतक आश्रित महिलाएं कई बार पेंशन पाने के लिए परेशान होती रहती हैं। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि वह पेंशन पाने के लिए कहां और किसके पास आवेदन करें, जिससे उसे पेंशन मिल सके। लीगल लिटरेसी सेंटर पर ऐसी महिलाओं को भी जानकारी दी जाएगी कि वह किस तरह और कहां अावेदन करे।

मार्कशीट खो गइर् क्या करें

स्टूडेंट्स कई बार परेशान होते हैं कि उनकी मार्कशीट या जरूरी पेपर कहीं गुम हो गए। डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे मिलेगी इस बात के लिए उन्हें जानकारी नहीं होती है कि पहले पुलिस में कंप्लेन करे या फिर क्या करें। इस बात की भी जानकारी लीगल लिटरेसी सेंटर पर मुफ्त में दी जाएगी।

घरेलू विवाद में क्या करें

परिवार में कई बार विवाद हो जाता है तो ऐसे में लोगों को यहीं जानकारी नहीं होती है कि उन्हें जाना कहां है। ऐसी स्थित में भी लीगल लिटरेसी सेंटर पब्लिक की मदद करेगा। सेंटर पर आने वालों को वॉलंटियर बताएंगे कि वह कहां और कैसे कब जाकर मदद ले सकते हैं

-------

लीगल लिटरेसी सेंटर के लिए विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव के साथ मीटिंग हुई थी। मीटिंग में पांच सेंटर के नाम फाइनल हो गए है। जल्द ही लीगल लिटरेसी सेंटर ओपन हो जाएंगे, इससे पब्लिक को इसका लाभ मिलेगा।

अचल कुमार मिश्रा, डीआईओएस

लीगल लिटरेसी सेंटर ओपन होने से पब्लिक को बहुत फायदा होगा। पब्लिक को किसी भी जानकारी के लिए कहीं दौड़ना नही पड़ेगा। क्योंकि पब्लिक को कम समय और मुफ्त में एक ही स्थान पर जानकारी मिलेगी। इससे अच्छा क्या हो सकता है।

धनंजय, सिविल लाइंस

पब्लिक की जरूरत है लीगल लिटरेसी सेंटर, इसके सेंटर डिस्ट्रिक्ट में और अधिक खोले जाने चाहिए। जिससे पब्लिक को राहत मिल सके। क्योंकि सही जानकारी देने वाले कम लोग ही मिलते हैं। जिससे लोग जरूरत के लिए भागदौड़ अधिक करते हैं।

योगेश, पीलीभीत रोड