कां¨बग के दौरान मौके पर नहीं मिला तेंदुआ, विभाग कैमरों की संख्या बढ़ाने पर कर रहा विचार

बरेली : त्रिशुल एयरबेस कैंपस में बीती 11 नवंबर को देखा गए तेंदुआ की फोटो सेंसर कैमरे में एक बार फिर से कैद हुई है। हालांकि कांबिग के दौरान उसका कोई सुराख नहीं मिला है। लिहाजा वन विभाग के हाथ अभी भी खाली है। विभाग अब तेंदुआ की सही लोकेशन पता करने के लिए सेंसर कैमरों की संख्या और बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

प्रभागीय वन अधिकारी भारत लाल ने बताया कि एयरबेस कैंपस के अंदर विभाग की ओर से लगाए गए आठ सेंसर कैमरों में से एक में तेंदुआ की फोटो कैद हुई है। जिसके बाद एयरफोर्स व वन विभाग की संयुक्त टीम ने उसे पकड़ने के लिए कांबिग भी की। इस दौरान तेंदुआ की कोई जानकारी व मूवमेंट नहीं मिल सका है। तेंदुआ की सही लोकेशन की केवल जानकारी होने का विभाग इंतजार कर रहा है। जिसके बाद उसे ¨पजरा या घेरा बंदी किस तरह से पकड़ा जाना है। इस पर विचार किया जाएगा। अभी फिलहाल प्राथमिकता उसकी लोकेशन पता करने की है। एयरबेस कैंपस के आस पास के लोगों से भी सजग रहने व किसी प्रकार की जानकारी होने पर तुरंत सूचित करने को कहा है।

ट्रेंक्युलाइज करने के लिए नहीं है पर्याप्त स्थान

वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक एयरबेस कैंपस में जंगल लंबा है। यहां सुरक्षा के मद्देनजर कुछ दिक्कतें जरुर आ रही हैं। लेकिन हम तेंदुआ को जल्द ही पकड़ लेंगे। ट्रेंक्युलाइज करने के सवाल पर बताया कि तेंदुआ को पकड़ने के लिए पहले ¨पजरा और उसमें सफलता न मिलने पर घेराबंदी कर उसे पकड़ा जाएगा।