फ्लैग- रूरल एरिया के मुकाबले में अर्बन में ज्यादा संक्रमित

आई एक्सक्लूसिव

- अर्बन एरिया में है संक्रमण की जद में 54 परसेंट लोग, जबकि रूरल में 46 परसेंट

- सबसे अधिक कंटेनमेंट जोन भी अर्बन में, रुरल का आंकड़ा अभी भी काफी कम

अंकित चौहान, बरेली : अक्सर लोग रूरल एरिया में रहने वाले लोगों को हीन दृष्टि से देखते हैं लेकिन यहां हम आपको जो बताने जा रहे हैं उससे आपको भी हैरानी होगी। आपको बता दें अर्बन एरिया के मुकाबले रूरल में लोग ज्यादा समझदार हैं। यह बात हम ऐसे ही नहीं कह रहे बल्कि हेल्थ डिपार्टमेंट के आंकड़े बता रहे हैं। कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद रूरल एरिया में अर्बन से ज्यादा अलर्टनेट और अवेयरनेस है। इसी के चलते कोरोना के अब तक के टोटल पॉजिटिव केस के आंकड़ों के अनुसार 54.44 परसेंट लोग अर्बन एरिया में पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि 45. 56 परसेंट लोग रूरल एरिया में पॉजिटिव मिले हैं यानि कि अर्बन में 9505 लोग पॉजिटिव आए हैं जबकि 7316 लोग रूरल में पॉजिटिव मिले हैं। ऐसे में साफ समझा जा सकता है अर्बन के मुकाबले रूरल में कोरोना को लेकर अवेयरनेस ज्यादा है।

रूरल के 3 ब्लॉक में केस ज्यादा

हेल्थ अफसरों के अनुसार पिछले वर्ष मार्च से अब तक किए सर्वे के आधार पर शासन को जो रिपोर्ट भेजी गई है इसमें शहर और देहात क्षेत्र के उन ब्लॉकों का डाटा तैयार किया गया जहां सबसे अधिक संक्रमित मिले हैं। डाटा के आधार पर अब तक मिले संक्रमितों में सबसे ज्यादाय संक्रमित अर्बन के हैं वहीं रूरल एरिया के सिर्फ तीन ऐसे ब्लॉक है जहां संक्रमितों की प्रतिशतता अधिक है।

देहात के यह ब्लॉक सबसे अधिक प्रभावित

ब्लॉक - संक्रमितों की संख्या - फीसदी

फरीदपुर - 601 - 3.44

बिथरी चैनपुर - 428 - 2.45

भोजीपुरा - 412 - 2.36

21 से 40 वर्ष के सबसे ज्यादा संक्रमित

हेल्थ डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार अब तक मिले पॉजिटिव केसेस में सबसे अधिक 21 से 40 वर्ष तक के लोग संक्रमित हुए हैं। इस ऐज गु्रप के अब तक 7,844 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है।

नौनिहाल भी हो रहे शिकार

पिछले वर्ष मार्च में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। लेकिन शहर के सुभाष नगर का रहने वाला पहला पॉजिटिव केस की फैमिली में एक दो साल का बच्चा भी था लेकिन वह संक्रमण की जद से दूर था। जबकि परिवार के अन्य पांच सदस्य कोरोना पॉजिटिव थे, लेकिन इस वर्ष नौनिहालों को भी कोरोना शिकार बना रहा है। आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष मार्च से अब तक 0 से 10 वर्ष तक के 549 मासूम भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

किस ऐज गु्रप के कितने संक्रमित

ऐज ग्रुप - संक्रमितों की संख्या

0 से 10 - 549

11 से 20 - 1,602

21 से 40 - 7,844

41 से 60 - 5,400

61 प्लस - 2,062

वर्जन

देहात क्षेत्र की तुलना में अर्बन में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है इसका मेन कारण यह है कि शहरी क्षेत्र के लोग कोरोना से बचाव की गाइड लाइन का ठीक प्रकार से पालन नहीं कर रहे हैं। लोगों से अपील है कि कोरोना से बचाव करते रहें।

डॉ। रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी।