-शादी के फोटो व वीडियो किए वायरल

बरेली : प्रेम की खातिर सुखपाल और मुस्लिम संप्रदाय के एक लड़की ने अपना घर-गांव छोड़ दिया। जिंदगी भर साथ रहने में धर्म की दीवार आड़े न आए इसलिए बड़ा कदम उठा लिया। सुखपाल के साथ वह मंदिर पहुंचीं। मंत्रोच्चार के बीच दोनों ने विवाह कर लिया। लड़की ने अपना नाम अब शोभारानी रख लिया है।

रिठौरा में रहने वाले इस युगल के बीच करीब चार साल से प्रेम संबंध हैं। दोनों के धर्म अलग हैं, इसलिए विरोध शुरू हो गया था। बंदिशें बढ़ती गई तो 20 जून की रात को उन्होंने घर छोड़ दिया। इसके बाद लड़की के भाई ने सुखपाल पर बहलाकर ले जाने का मुकदमा दर्ज कराया, जिसमें बहन को नाबालिग बताया। दूसरी ओर सोमवार को इलेक्ट्रीशियन सुखपाल प्रेमिका को लेकर शहर के अगस्त मुनि आश्रम पहुंचे। दोनों ने खुद को बालिग बताते हुए आधार कार्ड दिखाया। जिसके बाद परिसर में स्थित मंदिर में पंडित केके शंखधार ने उनका विवाह कराया। मंत्रों के बीच अग्नि के सात फेरे हुए, सुखपाल ने प्रेमिका की मांग भरी। रीति-रिवाज से विवाह होने के बाद लड़की ने खुद को शोभारानी बताया और सुखपाल के साथ चली गई। पंडित केके शंखधार ने बताया कि दोनों ने बालिग होने का प्रमाण दिखाया। दोनों ने सहमति जताई, इसलिए मैंने विवाह की रस्म पूरी कराई।

तलाश में लगी पुलिस

मंगलवार रात को विवाह से जुड़े वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गए। पुलिस का कहना है कि आधार कार्ड देखने व मेडिकल कराने के बाद लड़की की उम्र पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। 20 जून को मुकदमा दर्ज कराने आए स्वजन का कहना था कि लड़की पढ़ी-लिखी नहीं है इसलिए कोई शैक्षिक प्रमाणपत्र नहीं हैं। आधार कार्ड अपने साथ ले गई है।

---

लड़की से वीडियो किया वायरल

शादी के बाद लड़की ने वीडियो वायरल कर कहा कि मर्जी से शादी कर ली है। मेरे पति सुखपाल व स्वजन को परेशान न किया जाए। वीडियो में उन्होंने अपनी उम्र के प्रमाण के तौर आधार कार्ड दिखाया। जिसके अनुसार उम्र 21 साल बताई। युगल ने दैनिक जागरण से फोन पर कहा कि वे बालिग हैं, जांच में यह साबित हो जाएगा। खतरे की वजह से जिले में ही एक जगह छिपे हुए हैं। पुलिस उन्हें सुरक्षा दे तभी घर जा सकेंगे। सुखपाल ने कहा कि प्रेमिका का नाम अब शोभारानी है।

स्वजन को परेशान कर रही पुलिस

सुखपाल ने बताया कि झूठा मुकदमा दर्ज कर पुलिस उनके स्वजन को परेशान कर रही। रिश्तेदारों को थाने में बैठा लिया। इससे परेशान होकर परिवार की महिला हेमंत कुमारी ने जहर खाने का प्रयास किया। इस बाबत एसपी देहात राजकुमार अग्रवाल का कहना है कि पूछताछ के बाद सभी को छोड़ दिया गया है। प्रेमी युगल सामने आएंगे तो मेडिकल के आधार लड़की की उम्र तस्दीक होगी।

श्रीकृष्ण में आस्था, लाकेट पहनने पर हुई थी पिटाई

विवाह के समय लड़की ने पंडित केके शंखधार को बताया कि भगवान कृष्ण में उनकी आस्था है। ओम लिखा लाकेट भी चोरी छिपे पहनती थी। एक बार स्वजन ने देख लिया तो पिटाई की। बंदिश लगाते हुए भाई दरवाजे पर ताला डालकर बाहर सोता था। 20 जून की रात को बहाने से निकली और सुखपाल के पास पहुंच गई।