- एक्टिव केस कम होने के बाद बरेली हुआ अनलॉक

-सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक मार्केट ओपन करने के लिए डीएम ने दी अनुमति

-मार्केट ओपन होने पर भीड़ कंट्रोल करना जिला प्रशासन के लिए बनेगा बड़ा चैलेंज

बरेली : मंडे को जिले की मार्केट ओपन हो रही है। व्यापारियों ने सोमवार से प्रतिष्ठान खोलने की तैयारी भी कर ली है। व्यापारियों का कहना है कि सरकार ने छूट जरूर दी है, लेकिन इस बार सावधानी बरतनी होगी। थोड़ी सी लापरवाही का दोबारा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। दो लॉकडाउन झेल चुके व्यापारी अब तीसरा लॉकडाउन नहीं लगने देना चाहते हैं। इसके लिए कोविड गाइड लाइन का स्वयं पालन करने के साथ ही दूसरों से भी पालन कराना होगा। इसके लिए अब जिला प्रशासन के साथ व्यापारी भी अलर्ट मोड में हैं।

हुआ था बड़ा नुकसान

जरा सी लापरवाही का बढ़ा नुकसान सभी को भुगतना पड़ेगा। शहर के कपड़ा, सर्राफा व फुटवेयर समेत अन्य कारोबारियों ने लॉकडाउन के दौरान हुए नुकसान को रिकवर करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। कपड़ा, सर्राफा व फुटवेयर कारोबारियों की माने तो जून व जुलाई माह में 15 तारीख तक अच्छी सहालग है। ऐसे में उम्मीद है कि लॉकडाउन में हुई बंदी में नुकसान पूरी तरह से नहीं तो 75 प्रतिशत रिकवर हो जाएगा।

टीम बनाकर घूमेंगे

-व्यापार मंडल के पदाधिकारियों का कहना है कि काफी दिनों के बाद मार्केट ओपन हो रही है तो भीड़ तो बढ़ सकती है। लेकिन इसके लिए व्यापारियों ने भी आपस में चर्चा करके एक अपील जारी की है कि कोई भी बगैर मास्क वालों को शॉप पर एंट्री नहीं देगा। क्योंकि सावधानी जरूरी है। मार्केट में क्या चल रहा है इसका जायजा लेने के लिए व्यापारी भी भ्रमण करते रहेंगे।

फूड इंडस्ट्री को मिलेगी ऑक्सीजन

लॉकडाउन के दौरान वैसे तो फूड इंडस्ट्री चालू रही, लेकिन लोगों के घर से न निकलने के कारण प्रोडक्शन आधे से भी कम रह गया। उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार से खुल रहे बाजार में एक बार फिर से पुरानी रंगत लौटने की व्यापारियों को उम्मीद है। व्यापारियों का मानना है कि टूटी हुई सप्लाई चेन एक बार फिर से शुरू होंगी। जिससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

लॉकडाउन में चौथाई ही चला ट्रांसपोर्ट

लॉकडाउन में ट्रांसपोर्ट को छूट दी गई थी। लेकिन ट्रांसपोर्टर का कहना है कि केवल चौथाई ही काम रहा है। वहीं आसमान छू रहे डीजल के रेट से भी ट्रांसपोर्टर परेशान है। मंडे से ओपन हो रही मार्केट को लेकर ट्रांसपोर्टरों का कहना है कि अभी कुछ दिनों तक तो कोई रेट में बढ़ोत्तरी नहीं की जानी है, लेकिन कुछ समय बाद किराए में बढ़ोत्तरी जरूर होगी।

यह रहेगी व्यवस्था

-सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक मार्केट कोविड प्रोटोकाल के तहत होगी ओपन

-स्कूल कॉलेज अभी बंद रहेंगे

-ऑटो पर ड्राइवर सहित तीन सवारी ही बैठ सकेंगी

-शॉपिंग मॉल, सिनेमा हाल जिम और क्लब बंद रहेंगे

-धार्मिक स्थल पर एक साथ पांच लोगों को एंट्री करने की अनुमति

-रेस्टोरेंट से अभी होम डिलीवरी करने की अनुमित

-अंतिम संस्कार में अभी भी 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति

-शादी समारोह में सिर्फ 25 लोगों को शामिल होने की अनुमति

ओपन होंगे सैलून

लॉकडाउन से बंद चल रहे सैलून व्यापारी भी अब शॉप्स ओपन कर सकेंगे। सैलून संचालकों को भी कोविड गाइड लाइन को फॉलो करते हुए शॉप्स ओपन करने की अनुमति दी गई है।

बरतना होगा संयम

कोरोना कफ्र्यू हटने के बाद मंडे से मार्केट भले ही ओपन हो रहा है लेकिन बरेलियंस को इसके लिए सावधानी पहले से अधिक बरतनी होगी। डीएम नितीश कुमार ने इस संबध में कहना है कि जिले में एक्टिव केसेस की संख्या 600 से कम होने पर कोरोना क‌र्फ्यू हटाया गया है। लेकिन अगर एक्टिव केसेस की संख्या 600 से अधिक पहुंचती है तो कोरोना का क‌र्फ्यू फिर से लगा दिया जाएगा। इसीलिए सभी को ध्यान रखना है एक साथ मार्केट के लिए न निकले और सावधानी जरूरत बरतें।

मार्केट काफी दिनों बाद ओपन हो रही है तो व्यापारी भी उत्साहित है। लेकिन सभी के लिए एक गाइड लाइन जारी की गई कि सावधानी जरूर बरतें। गाइड लाइन को फॉलो करते हुए ही व्यापार करें। व्यापारियों की टीम भी मार्केट में जायजा लेने के लिए भ्रमण करेगी।

राजेन्द्र गुप्ता, व्यापारी

-मार्केट सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक ओपन करने के लिए अनुमति प्रशासन से मिली है। अच्छी बात है मार्केट ओपन हो रही है लेकिन सबसे पहले सावधानी जरूरी है। शॉप पर भीड़ जमा न होने दे इसके लिए सभी से अपील की गई है।

राजेश जसोरिया, व्यापारी