-वीसी की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की फ्राइडे को हुई मीटिंग में लिया गया निर्णय

-यूजी व पीजी फाइनल ईयर के होंगे एग्जाम, डेढ़ घंटा का होगा एग्जाम

548-महाविद्यालय हैं एमजेपीआरूय से एफिलेटेड

9-जिलों में हैं एमजेपीआरयू के महाविद्यालय

5-लाख करीब स्टूडेंट्स करते हैं स्टडी

बरेली:

एमजेपीआरयू यूजी और पीजी के एग्जाम जुलाई में कराएगा। यह निर्णय वीसी की अध्यक्षता में फ्राइडे को हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। निर्णय हुआ कि इस बार एग्जाम पेपर तीन घंटे की जगह डेढ़ घंटे का ही होगा। इसके साथ ही एग्जाम पेपर में बहु विकल्पीय, अति लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न रखे जाएंगे। एग्जाम सेंटर्स को भी इस बार स्थायी रखा जाएगा, लेकिन एग्जामिनर कॉलेज के नहीं बल्कि दूसरे कॉलेज के रखे जाएंगे।

सेकेंड ईयर के भी होंगे एग्जाम

मीटिंग में यह भी निर्णय लिया गया कि जिन स्टूडेंट्स को फ‌र्स्ट ईयर में पिछले वर्ष प्रमोट किया गया था उन सभी स्टूडेंट्स का सेकेंड ईयर में इस बार जुलाई में एग्जाम कराया जाएगा। सेकेंड ईयर के मा‌र्क्स के बेसेस पर ही उन्हें फ‌र्स्ट ईयर के मा‌र्क्स दिए जाएंगे। इसके साथ ही फाइनल ईयर के एग्जाम और फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम भी कराए जाएंगे। प्रैक्टिकल नहीं लिए जाएंगे इसके लिए शासन ने पहले ही निर्देश जारी कर दिया था।

18 जुलाई तक भेजा जाएगा प्लान

विवि एग्जाम कैसे कराएगा और कब कराएगा इस संबंध में शासन ने 18 जून तक एमजेपीआरयू सहित सभी विवि से प्लान मांगा है। एमजेपीआरयू भी इसके लिए प्लान तैयार कर रहा है। वहीं आरयू प्रशासन की मानें तो शासन को प्लान भेजने के साथ आरयू टेंटेटिव डेटशीट भी जारी कर देगा ताकि कोई क्वेरी हो तो उसे दूर किया जा सके।

स्थायी रहेगा सेंटर

कोरोना काल में सावधानी को लेकर इस बार सेंटर्स को स्थायी रखा जाएगा। माना जा रहा है कि किसी एक एग्जाम सेंटर्स पर अधिक स्टूडेंट्स की भीड़ एक साथ न होने पाए इसी को लेकर जो स्टूडेंट्स जहां से स्टडी कर रहा है उसका सेंटर्स उसी कॉलेज में रखा जाएगा।

यह हुआ निर्णय

-यूजी एवं पीजी के अंतिम सेमेस्टर एवं अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई माह में आरंभ होंगी। लेकिन इस बार सभी कॉलेजों के सेंटर स्व केंद्र होंगे जिसमें एग्जामिनर दूसरे महाविद्यालय के रखे जाएंगे।

-प्रश्न पत्रों में बहुविकल्पीय अति लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे जो एक घंटा 30 मिनट की समय अवधि का होगा।

-एक विषय का मात्र एक ही प्रश्न पत्र होगा।

-प्रथम वर्ष अथवा सेमेस्टर के छात्रों को स्वत: प्रोन्नत किया जाएगा, उनकी परीक्षाएं नहीं होंगी।

यह भी रहे मौजूद

बैठक में परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह, सहायक कुलसचिव परीक्षा सुनीता यादव, डॉ। स्वदेश सिंह, डॉ। मुकेश कुमार, प्रोफेसर श्याम बिहारी लाल, प्रोफेसर विजय बहादुर यादव, प्रोफेसर जेएन मौर्य, डॉ। अमित सिंह, डॉ। सीएम जैन एवं डॉ। वीके सिंह उपस्थित रहे।

परीक्षा समिति की फ्राइडे को बैठक हुई है जिसमें निर्णय लिया गया कि जुलाई माह में यूजी व पीजी फाइनल ईयर के एग्जाम कराए जाएं। इसके साथ ही वह स्टूडेंट्स जो लास्ट ईयर प्रमोट किए गए थे उनके भी एग्जाम कराए जाएंगे।

प्रो। केपी सिंह, वीसी एमजेपीआरयू