-आरयू प्रशासन ने तैयार कराई 88 गोल्ड मेडल पाने वालों की टेंटेटिव लिस्ट

-राजभवन को भेजकर 10-20 मार्च तक के बीच मांगा गया अप्वाइंटमेंट

548-महाविद्यालय हैं एमजेपीआरयू से एफिलेटिड

10-मार्च से 20 मार्च के बीच राजभवन से मांगा गया टाइम

88-स्टूडेंट्स को दिया जाएगा गोल्ड मेडल

बरेली:

एमजेपीआरयू का दीक्षांत समारोह मार्च में होने जा रहा है। इसके लिए एमजेपीआरयू वीसी प्रो। केपी सिंह की तरफ से राजभवन को पत्र भेजकर दीक्षांत समारोह के लिए समय मांगा गया है। राजभवन से समय मिलते ही डेट भी फाइनल हो जाएगी। फिलहाल आरयू प्रशासन ने दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल पाने वालों की टेंटेटिव लिस्ट भी तैयार कर ली है। आरयू प्रशासन का कहना है कि लिस्ट एमजेपीआरयू की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी इसके बाद स्टूडेंट्स को क्वेरी के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा, उसके बाद ही लिस्ट फाइनल होगी। ज्ञात हो एमजेपीआरयू का वर्ष 2020 का 18वां दीक्षांत समारोह कराया जा रहा है।

मेडल पाने वालों की लिस्ट तैयार

-एमजेपीआरयू का दीक्षांत समारोह वर्ष 2019-20 का कोरोना संक्रमण के चलते नहीं हो सका था। लेकिन अब सभी महाविद्यालय और कॉलेजेज ओपन होने के साथ ही एमजेपीआरयू ने भी दीक्षांत समारोह की तैयारी शुरू कर दी है। आरयू ने दीक्षांत समारोह की तैयारी पूरी करने के साथ गोल्ड मेडल पाने वाले कैंडिडेट्स की लिस्ट भी फाइनल कर ली है, जिसमें 88 नाम शामिल हैं जिनको राज्यपाल के हाथों गोल्ड मेडल और सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

ऑफलाइन होगा दीक्षांत समारोह

आरयू प्रशासन की मानें तो कोरोना संक्रमण के चलते 2020 में दीक्षांत समारोह नहीं हो सका। क्योंकि दीक्षांत समारोह में राज्यपाल के हाथों से गोल्ड मेडल और सर्टिफिकेट दिया जाता है, लेकिन अब कोरोना का खतरा कम होने के बाद इसकी तैयारी आरयू ने पूरी कर ली है। बस अब इंतजार राजभवन से डेट मिलने का है। राजभवन से फाइनल डेट पर मुहर लगते ही तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

2019 में दो सितम्बर को हुआ था दीक्षांत समारोह

एमजेपीआरयू की स्थापना 1975 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय से नौ जिलों के 548 महाविद्यालय एफिलेटड हैं। वर्ष 2019 में 2 सितंबर को विश्वविद्यालय परिसर में दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया था, जिसमें 184 स्टूडेंट्स को डिग्री और 85 मेधावियों को गोल्ड मेडल दिए गए थे। सबसे ज्यादा 57 गोल्ड मेडल छात्राओं को मिले। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण दीक्षांत समारोह ऑनलाइन कराने पर भी कवायद हुई लेकिन बाद में ऑफलाइन पर सहमति बनी। ज्ञात हो पिछली बार डिग्री लेने वालों की परंपरागत ड्रेस कोड भी हटा दी गई थी।

वर्ष 2019 दीक्षांत समारोह के आंकड़े

84-कुल डिग्री पाने वाले स्टूडेंट्स

116-इनमें छात्र रहे

68-छात्राएं रहीं

85-मेडल पाने वाले स्टूडेंट्स

28-छात्र रहे

57-छात्राएं रहीं

दीक्षांत समारोह के लिए तैयारी चल रही हैं, राजभवन से डेट फाइनल होते ही दीक्षांत समारोह कराया जाएगा। इसके लिए तैयारी पहले से ही की जा रही है।

प्रो। केपी सिंह, वीसी एमजेपीआरयू