-सत्र 2020-21 के लिए बरेली कॉलेज में 20 अगस्त तक कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जरूरी फैक्ट्स

21-अगस्त से 24 तक तैयार होगी मेरिट

24-अगस्त को जारी हो सकती है फ‌र्स्ट मेरिट

25-से शुरू हो जाएंगे एडमिशन

सीटों की संख्या कोर्सेस बायज

040-सीटें हैं बीकॉम फ‌र्स्ट ईयर में

1840-सीटें हैं बीए फ‌र्स्ट ईयर में

880-सीटें हैं बीएससी पीसीएम

720-सीटें हैं बीएससी जेडबीसी

बरेली:

बरेली कॉलेज 10 अगस्त यानि मंडे सुबह 10 बजे सत्र 2020-21 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई, तो बरेली कॉलेज में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स का क्रेज बरकरार दिखा। पहले ही दिन 500 से अधिक कैंडिडेट्स ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया। लेकिन इस दौरान कई ऐसे कैंडिडेट्स थे जो अपनी आधी अधूरी डिटेल्स के साथ फार्म फिल दिए, जिसको लेकर वह बार-बार परेशान होते हुए कॉलेज तक पहुंचे। जिस पर प्रवेश को-आर्डिनेटर डॉ। राजीव मेहरोत्रा ने कैंडिडेट्स की बात सुनकर उन्हें फार्म फिल करते समय सावधानी बरतने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि कैसे करें रजिस्ट्रेशन, क्या पेपर रजिस्ट्रेशन के समय साइट पर करने अपलोड सहित अन्य इंफार्मेशन भी कॉलेज की साइट पर अबेलेबल हैं।

ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

कैंडिडेट्स BAREILLYcollege.org पर या फिर http://www.bcbonlineadmission.in जरूरी इंफार्मेशन और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स जैसे ही साइट पर क्लिक करेगा, तो उसे जरूरी दिशा निर्देश फॉलो करने होगें, दिशा निर्देश फॉलो करने के साथ मा‌र्क्सशीट की कॉपी, सिग्नेचर और फोटो भी अपलोड करना होगा। इस तरह कैंडिडेट्स अपने घर बैठे या फिर कैफे से कही से भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।

यह कर रहे गलती

मंडे को कैफे या फिर खुद फार्म फिल कर रहे कैंडिडेट्स को प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी। हालांकि इसमें गलती फार्म फिल करने वाले कैंडिडेट्स की ही सामने आई। कई कैंडिडेट्स की शिकायत थी कि उनका आधार नम्बर गलत फिल हो गया तो कोई मोबाइल नम्बर, तो किसी ने अपनी मा‌र्क्सशीट अपलोड की समस्या बताई। हालांकि इन सभी समस्याओं के बारे में प्रवेश को-आर्डिनेटर की तरफ से पहले ही निर्देश दिया जा चुका है कि कैंडिडेट्स फार्म फिल करने से पहले बरेली कॉलेज की साइट पर निर्देश को ध्यान से पढ़ लें। अन्यथा गलत फार्म फिल होने पर कैंडिडेट्स को दोबारा फीस जमा कर दोबारा से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सही फिल करें मोबाइल

-बरेली कॉलेज प्रवेश को-आर्डिनेटर डॉ। राजीव मेहरोत्रा ने बताया कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 25 अगस्त से मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए जरूरी है कैंडिडेट्स अपना मोबाइल नम्बर जरूरी सही दर्ज करें। क्योंकि मेरिट लिस्ट में जो भी कैंडिडेट्स पात्र होंगे उनके मोबाइल नम्बर पर बरेली कॉलेज की तरफ से मैसेज भेजा जाएगा, कि वह अपनी फीस ऑनलाइन जमा कर दे। फीस जमा करने के बाद कैंडिडेट्स की एडमिशन प्रक्रिया बरेली कॉलेज में पूरी हो जाएगी। इसके बाद कैंडिडेट्स को बरेली कॉलेज में सिर्फ ऑनलाइन बरेली में आकर सभी पेपर्स की हार्ड कॉपी जमा करनी होगी। इससे पहले कैंडिडेट्स को सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी करनी होगी उसे कॉलेज आने की आवश्यकता नहीं होगी।

20 अगस्त तक कैंडिडेट्स बरेली कॉलेज की साइट पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। कैंडिडेट्स फार्म फिल करने से पहले जरूरी दिशा निर्देश पढ़ लें ताकि फार्म फिल करते समय गलती न हो। कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन कर फीस भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

डॉ। राजीव मेहरोत्रा, प्रवेश को-आर्डिनेटर बरेली कॉलेज