-मुंह की सफाई नहीं रखने से पनप सकता है बैक्टीरिया

-गर्म पानी में नमक डालकर दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें

बरेली: कोविड-19 ने इन दिनों दुनियाभर के लोगों की आदतों में बदलाव ला दिया है। अब लोगों को मास्क लगाना पड़ रहा है। बार-बार हाथ धुलने की भी अब लोगों को आदत पड़ चुकी है। अब लोगों ने धीरे-धीरे अपने आंख-नाक और मुंह तक हाथों से छूने की इस प्रक्रिया की ओर ध्यान देना शुरू भी कर दिया है, लेकिन क्या आपको पता है कि कोविड-19 के इस दौर में ओरल हाइजीन का ख्याल रखना भी बेहद आवश्यक है। क्योंकि डॉक्टर्स का कहना है कि मुहं की सफाई नहीं करने से मुंह में भी बैक्टीरिया पनप सकता है।

कई प्रकार के होते हैं इंफेक्शन

दंत चिकित्सक डॉ। दिनकर गोयल का कहना है कि कोविड-19 के अलावा मुंह से कई और प्रकार के इंफेक्शन हमारी श्वांसनली के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे हमारी तबियत बिगड़ सकती है। इस दौर में तबीयत बिगड़ना काफी घातक हो सकता है। इसके साथ ही लगातार मास्क पहनने से भी हमारी मुंह में से बुरी गंध आने लगती है, इसीलिए जरूरी है संक्रमण से बचने के लिए समय-समय पर मुंह की सफाई करते रहे.मुंह का विशेष ख्याल रखें और मुंह को हमेशा साफ करें।

अपने ब्रश को भी करें साफ

आमतौर पर हम अपने टूथ ब्रश के साथ बड़ी लापरवाही करते हैं, लेकिन इन दिनों ऐसी लापरवाही नहीं चलेगी। इन दिनों आप अपने टूथब्रश को भी विसंक्रमित करें। डॉ दिनकर गोयल ने बताया कि टूथब्रश को गर्म पानी में डालकर उसे साफ करके ही रखें।

खाने के बाद ब्रश जरूर करें

खाने के बाद इन दिनों किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए ब्रश जरूर करने की जरूरत है। इसलिए कुछ भी खाएं तो उसके बाद ब्रश करना न भूलें। ब्रश करते समय ताकत न लगाएं, ब्रश करते समय पूरे मुंह में ब्रश को दाएं-बाएं घुमाकर साफ करें। इसके साथ ही आप दिन में दो से तीन बार गरम पानी में नमक डालकर कुल्ला भी करें। इससे बैक्टीरिया साफ हो जाता है और मुंह के मसूड़ों और गले को आराम मिलता है। आप माउथवॉश का यूज भी कर सकते हैं। इससे आपका मुंह अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।

मुंह की सफाई पर दें ध्यान

श्वसन प्रणाली की समस्याओं में मुंह की सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, मुंह की सफाई आप इस तरह से कर सकते है:

- जितना संभव हो, अपने मुंह को साफ रखें। दिन में कम से कम दो बार अपने मुंह और जीभ को साफ करें

-दिन में एक बार माउथ वॉश का उपयोग जरूर करें। इससे श्वांसनली में वायरस की मौजूदगी कम हो जाती है

इन बातों का करें पालन

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें

-सार्वजनिक जगहों से आने के बाद साबुन से हाथ जरूर धोएं

-जिन्हें सर्दी-खांसी हो रही हो, उनके ज्यादा नजदीक ना जाएं

-सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर ही जाएं

-अगर घर में कोई सर्दी-खांसी और गले की खराश से पीडि़त है तो इस बात की पूरी सावधानी रखी जाए कि परिवार के अन्य सदस्यों में वह ना फैले

-संक्रमित सदस्य के जूठे कप, प्लेट और गिलास का प्रयोग ना करें

-मुंह की सफाई रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि इस वक्त तो जितनी सफाई से रहेंगे उतना ही फायदा है। जरूरी है कि मुंह की सफाई रखे, इससे हानिकारक वैक्टीरिया भी नहीं पनपेंगे।

डॉ। दिनकर गोयल, डेंटिस्ट

-अभी कोरोना काल चल रहा है तो इस समय कोई गंभीर बीमारी न हो तो डॉक्टर के पास भी जाने से बचे। इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ भी खाएं तो मुंह की सफाई जरूर करें। इससे आप मुंह की ही नहीं अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं।

डॉ। अनूप आर्या, डेंटिस्ट