- बहेड़ी के गुडवारा गांव से नवाबगंज के बाकरगंज में लगन लेकर आए थे लड़की पक्ष के लोग

- फूफा पर प्लेट फेंकने के बाद बढ़ा विवाद, आरोपी गिरफ्तार

बरेली : थाना नवाबगंज क्षेत्र के गांव बाकरगंज में लगन समारोह में दूल्हे के एक रिश्तेदार ने खाने की प्लेट दुल्हन के फूफा पर फेंक दी। दुल्हन के फूफा ने विरोध किया तो दूल्हे के रिश्तेदार ने अपने स्वजनों के साथ मिलकर लाठी, डंडो व चाकू से हमला कर दिया। चाकू से गोद कर दुल्हन के फूफा की हत्या कर दी गई, जबकि 5-6 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मामले में पांच लोगों को नामजद किया गया है। पुलिस ने मुख्य आरोपित को चाकू समेत गिरफ्तार कर लिया ह

प्लेट मारने पर हुआ विवाद

बहेड़ी थाना क्षेत्र के ग्राम गुडवारा निवासी रामकुमार ने अपनी बेटी सतलेश का विवाह नवाबगंज थाना क्षेत्र के गांव बाकरगंज निवासी लालता प्रसाद के बेटे रमेश के साथ तय किया था। सोमवार रात रामकुमार अपने रिश्तेदारों के साथ बेटी की लगन लेकर दूल्हे के घर बाकरगंज आए थे। उनके साथ बहनोई मंसाराम व अन्य स्वजन भी थे। लगन कार्यक्रम संपन्न होने के बाद रिश्तेदारों को भोजन कराया जा रहा था। यहां दूल्हे पक्ष के कुछ लोग नशे की हालत में भी थे। खाने के दौरान ही दूल्हे के रिश्तेदार भगवानदास ने दुल्हन के फूफा को खाने की प्लेट फेंक कर मार दी। फूफा ने इसका विरोध किया तो भगवानदास गाली गलौज करते हुए वहीं रुकने की धमकी देते हुए चला गया। इसके कुछ देर बाद ही वह चाकू लेकर बेटे अजय और अपने मित्र कांता प्रसाद, उसके बेटे कृष्णपाल, पंकज आदि के साथ वहां आ धमका। वहां आते ही भगवान दास ने गाली गलौज करते हुए मंसाराम चाकू से हमला करना शुरू कर दिया।

अन्य आरोपितों की तलाश

इस दौरान जो बचाने या पकड़ने आए उन लोगों पर भी भगवानदास के साथ आए लोगों ने लाठी डंडो व चाकू से हमला कर दिया। चाकू के हमले से मंशाराम की मौके पर ही मौत हो गई जबकि जयराम, शेर सिंह, एबरन व अमित आदि गंभीर रूप से घायल हो गए। इसके बाद भी भगवानदास और उसके साथियों ने दुल्हन पक्ष के अन्य लोगों को दौड़ा दौड़ाकर पीटा और वहां से भाग गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए बरेली अस्पताल में भर्ती कराया गया। लड़की के पिता रामकुमार की ओर से भगवानदास, अजय, कांता प्रसाद, कृष्णपाल और पंकज के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने मुख्य आरोपित भगवान दास को चाकू समेत गिरफ्तार कर लिया है जबकि अन्य आरोपितों की तलाश में दबिश जा रही है।

पुलिस और पीएसी तैनात

रात में लगन समारोह के दौरान हुई हत्या के बाद उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद एहतियात के तौर पर गांव में पुलिस, पीएसी तैनात कर दी गई है। फरार हत्यारोपितों के घर पर नजर रखी जा रही है। साथ ही माहौल शांत रहे इसके लिए लोगों से घरों में ही रहने की अपील की जा रही है।

शराब ने मातम में बदल दी खुशियां

लगन की रस्में पूरी हो चुकी थीं। इस दौरान दोनों पक्ष के लोग खाना खा रहे थे। बताते हैं कि इससे पहले दोनों पक्ष के लोग वही आसपास शराब भी पी रहे थे। शराब पीने के बाद ही जब खाना खाने पहुंचे उसी दौरान विवाद शुरू हो गया। पहले लोगों ने आरोपित को वहां से हटा दिया, लेकिन बाद में वह चाकूू लेकर आ गया और हमला कर दिया। विवाद की असल वजह शराब को ही बताई जा रही है। घटना की जानकारी के बाद दुल्हन के घर गुडवारा में भी मातम पसर गया।

लगन समारोह के दौरान खाने के समय विवाद हुआ। इसमें आरोपित ने दुल्हन के फूफा समेत अन्य लोगों पर हमला कर दिया। जिससे उनकी मौत हो गई, कुछ अन्य लोगों का इलाज चल रहा है। हत्या का मुकदमा दर्ज कर मुख्य आरोपित को गिरफ्तारी कर लिया है, अन्य की तलाश चल रही है।

- राज कुमार अग्रवाल, एसपी देहात