- कलेक्ट्रेट में हुई मीटिंग में जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

- पीडब्ल्यूडी एक्सईएन के खिलाफ 1 नवंबर तक जवाब न देने पर एफआईआर कराने के दिए हैं निर्देश

BAREILLY:

नगर निकाय चुनाव के लिए बनाए गए बूथों में व्यवस्थाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए अधिकारी मैदान में उतरेंगे। बूथ के आसपास रहने वालों से बूथ कैप्च¨रग व संवेदनशीलता व अन्य के बारे में रिटर्निग ऑफिसर जानकारी जुटाएंगे। ट्यूजडे को विकास भवन में आयोजित बैठक में रिटर्निग आफिसर सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने यह निर्देश दिए हैं। दूसरी ओर, शांतिपूर्ण, पारदर्शी निकाय चुनाव कराने के लिए ट्यूजडे को जिला निर्वाचन अधिकारी ने मैराथन मीटिंग कर अधिकारियों को पैनी नजर रखने और सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

ताकि सुविधाएं हों भरपूर

सीडीओ के मुताबिक निकाय चुनावों के लिए जिले में 584 बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों की जांच करके वहां पर्याप्त संसाधान मुहैया कराए जाएंगे। बिजली, पानी, आने जाने का सुगम रास्ता तैयार कराया जाएगा। जिन कमरों में बूथ बनाए गए हैं, उनकी स्थिति चेक करनी हैं। इसके अलावा पड़ोसियों से पूछताछ करके यह पता लगाया जाएगा कि पिछले चुनावों में यहां कोई अप्रिय घटना तो नहीं घटी। साथ ही, यह सुनिश्चित करना होगा कि यहां बूथ कैप्च¨रग की संभावना तो नहीं है। कहा कि वेडनसडे को सभी रिटर्निग ऑफिसर सुबह 9 बजे संबंधित बूथों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे।

यह जारी करेंगे वाहन पास

जिला निर्वाचन अधिकारी 'पंचायत व नगरीय निकाय' आर विक्रम सिंह ने टयूजडे को नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 में प्रत्याशियों के नामांकन, प्रचार-प्रसार, मतदान व मतगणना दिवसों में वाहनों के उपयोग के लिए प्रत्याशियों को वाहन पास जारी करने की जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपी। मेयर पद के प्रत्याशियों को एडीएम सिटी और पार्षद पद के प्रत्याशियों को सिटी मजिस्ट्रेट और संबंधित थाना क्षेत्रों के अपर नगर मजिस्ट्रेट वाहन पास जारी करेंगे। तहसील क्षेत्रान्तर्गत आने वाले नगरीय निकायों के अध्यक्ष व सदस्य पद के प्रत्याशियों को एसडीएम वाहन पास जारी करेंगे।

उड़नदस्ता हुआ गठित

प्रत्याशियों या उनके समर्थकों की ओर से मतदाताओं को प्रलोभित करने, जिले में आदर्श आचार संहिता के प्रभावी अनुपालन के लिए उड़नदस्ता तहसील में तहसीलदार को कार्यकारी मजिस्ट्रेट को जिम्मेदारी सौंपी है। इसके लिए सभी तहसीलदार के मोबाइल नंबर सार्वजनिक किए गए हैं। आदर्श आचार संहिता के अनुपालन में कहीं कोई शिकायत हो तो तत्काल कॉल कर सूचना दे सकते हैं। सूचना देने वाला व्यक्ति की गोपनीयता बरकरार रहेगी। व्यय सीमा संबंधी शिकायतें निर्वाचन कन्ट्रोल रूम पर दर्ज होंगी। पुख्ता सूचना पर एडीएम सिटी कार्रवाई करेंगे।

की जाएगी वीडियोग्राफी

नामित मजिस्ट्रेट अपने तहसील क्षेत्र में घटनाओं पर नजर रखेंगे। उड़नदस्ते में पुलिस अधिकारी व सशस्त्र पुलिस कर्मी होंगे। चेकिंग की कार्रवाई की वीडियोग्राफी होगी और एक प्रति संबंधित व्यक्ति को व दूसरी प्रति जिला स्तरीय कमेटी को देनी होगी। उड़नदस्ते प्रतीक आवंटन की डेट से वाहन व व्यक्तियों की चेकिंग करेंगे। प्रतिदिन की गई क ार्रवाई का विवरण जिला स्तरीय कमेटी के सदस्य, एडीएम सिटी को उपलब्ध कराई जाएगी। जिला स्तरीय कमेटी के निरीक्षण के बाद दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। दूसरी ओर, लेखपाल की हड़ताल के चलते राजस्व निरीक्षकों को आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र निर्गत करने के निर्देश दिए हैं।

कमेटी में यह है शामिल

आदर्श आचार संहिता के प्रभावी अनुपालन के लिए डीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। जिसमें एसएसपी, एडीएम सिटी, नगर आयुक्त, एसपी सिटी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, एक्सईएन विद्युत वितरण खण्ड प्रथम शामिल हैं। वहीं, नगर पालिका व पंचायत की कमेटी में सभी एसडीएम, सभी पुलिस उपाधीक्षक, सभी अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत सदस्य शामिल हैं। कमेटी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने वाले प्रत्याशियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए रिटर्निंग ऑफिसर को जानकारी देगी। नुक्कड़ सभा, जनसभा, जुलूस की वीडियोग्राफी कराएगी।

एक्सईएन पर होगी कार्रवाई

नगर निकाय चुनाव में एक्सईएन पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड यशपाल सिंह को वार्ड संख्या 6 से 10 में रिटर्निग अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से दो बार टेलीफोनिक सूचना देने के बाद भी निर्वाचन सामग्री प्राप्त नहीं की है। निर्वाचन ड्यूटी के विरुद्ध कोई प्रत्यावेदन भी कार्यालय में प्रस्तुत नहीं किया है। ट्यूजडे को एडीएमई एसपी सिंह ने एक्सईएन के खिलाफ नाराजगी जाहिर करते हुए नोटिस दी है, जिसमें 1 नवंबर तक निर्वाचन कार्यालय पंचायत व नगर निकाय से निर्वाचन सामग्री प्राप्त नहीं करने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम व आईपीसी की सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी दी है।

करें शिकायत

- बरेली सदर में 9454418005 नंबर पर

- फरीदपुर में 9454418009 नंबर पर

- मीरगंज में 9454418010 नंबर पर

- बहेड़ी में 9454418006 नंबर पर

- नवाबगंज में 9454418008 नंबर पर

- आंवला में 9454418007 नंबर पर