यह भी जानें

-1100 करोड़ के करीब टेंडर अब तक किए जा चुके हैं स्मार्ट सिटी के लिए

-300 करोड़ के काम होना अभी बाकी है

-25 किमी लंबी बनेगी 'स्मार्ट' सड़क, चार महीने में बनाने का समय तय

-नवंबर में फिर जारी होगी स्मार्ट सिटी की रैंकिंग, निगम ने जारी किए 300 करोड़ के टेंडर

- प्रदेश में टॉप 50 में शामिल होने के लिए अफसरों ने तैयार किया खाका

बरेली: नवंबर में स्मार्ट सिटी की रैंकिंग फिर जारी होगी। इसे लेकर स्मार्ट सिटी के अधिकारी अभी से जुट गए हैं। अधिकारियों की नजर टॉप 50 के अंदर आने की है। 300 करोड़ तक के टेंडर हो चुके हैं। साथ ही एबीडी एरिया में आठ स्मार्ट सड़कें बनाने का खाका खींचा जा चुका है। अब फोकस जल्द से जल्द इन कामों को शुरू कराने पर होगा जिससे आगे जारी होने वाली रैंकिंग में इसका फायदा मिल सके।

सुझाव भी लिए

शहर को स्मार्ट बनाने के लिए वेबिनार के माध्यम से शहर के जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी ले लिए गए हैं। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने इसे लेकर काम तेज कर दिया है। अब तक करीब 1100 करोड़ के टेंडर किए जा चुके हैं। स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया में करीब 300 करोड़ रुपये के काम होने हैं।

अब सड़कें भी होंगी 'स्मार्ट'

नगर आयुक्त अभिषेक आनंद ने बताया कि शहर में 25 किमी लंबी स्मार्ट सड़क की सौगात मिलने जा रही है। आठ सड़कों का खाका बरेली स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने तैयार किया है। साथ ही पब्लिक यूटिलिटी से जुड़ी तमाम सुविधाएं भी रहेंगी। स्मार्ट रोड बनाने के लिए चार महीने का समय तय किया गया है। स्मार्ट सड़क में फुटपाथ में हरियाली पर भी फोकस होगा।

छायादार होगा साइकिल ट्रैक

शहर में निगम की ओर से छायादार पेड़ों के नीचे ही साइकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा। स्मार्ट टॉयलेट, बेंच वगैरह की सुविधा भी रहेगी। नाली की निकासी, पानी की सप्लाई लाइन, बिजली के तार जैसे तमाम चीजें भी जमीन के तीन मीटर अंदर तक रहेगी।

ये भी होगा काम

शहर में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के तहत पेयजल, सीवर, सड़क, स्ट्रीट लाइटें, वाई-फाई उद्यान और पर्यावरण परियोजनाओं को विकसित किया जाना है। शहर के घंटाघर मोती पार्क, नावल्टी चौराहा, अयूब खां चौराहा, नगर निगम मार्ग, चौपुला चौराहा, चौकी चौराहा, कचहरी चौक, शहामतगंज रोड, सेटेलाइट बस स्टैंड, कंपनी गार्डन समेत एबीडी के एरिया को स्मार्ट सिटी कवर करेगी।

नवंबर में फिर से स्मार्ट सिटी की रैंकिंग जारी की जाएगी, जिसमें अव्वल स्थान पाने के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। इस पर कड़ाई से अलम भी किया जाएगा। सभी को निर्देशित कर दिया गया है।

अभिषेक आनंद, नगर आयुक्त