-डीएम ने शुक्रवार की रात से नाइट कफ्र्यू लागू किया, सरकारी और निजी स्कूलों को 20 अप्रैल तक बंद हुए

बरेली : संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए रात में बेवजह और लापरवाही से घूमने वालों को रोकने के लिए एहतियातन नाइट कफ्र्यू लागू किया है। घबराने की नहीं, बल्कि अधिक सतर्कता के लिए ये एहतियात रखे जा रहे है। प्रशासन की अपील भी है कि संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन लोग जरूर करें।

शहर में ही रहेगा लागू

डीएम नितीश कुमार ने गुरूवार दोपहर निर्देश जारी करके शुक्रवार की रात नौ बजे से बरेली में नाइट कफ्र्यू लागू किया गया है। सुबह छह बजे तक अनावश्यक रूप से घर से निकलने वालों के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई करने के निर्देश जारी हुए हैं। सबसे महत्वपूर्ण है कि नाइट कफ्र्यू नगर निगम परिसीमन में लागू किया गया है।

एग्जाम वाले स्कूल छोड़, बाकी बंद

डीएम ने पहली से 12 तक सभी सरकारी और निजी स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को 20 अप्रैल तक के लिए बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने विकल्प दिया है कि जिन शैक्षणिक संस्थानों में परीक्षाएं या प्रैक्टिकल चल रहे हैं। उन्हें कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन कराते हुए परीक्षा करानी होंगी।

यह दिए निर्देश

- राज्य और राजकीय राजमार्गों पर व्यक्ति या माल का ट्रांसपोर्ट प्रतिबंधित नहीं होगा।

- आवश्यक वस्तु, मसलन दवाएं, सब्जी-फल, दूध, रसोई गैस आदि को लाने और ले जाने के लिए, इन सेवाओं में कार्यरत लोगों पर प्रतिबंध नहीं रहेगा।

- सरकारी और अ‌र्द्धसरकारी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति से जुड़े कर्मचारियों के रात्रि आवागमन पर प्रतिबंध नहीं होगा। उनका परिचय पत्र ही पास की भांति मान्य होगा।

- रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट पर आने-जाने के लिए लोगों को रोका नहीं जाएगा। उस दिन के सफर का टिकट पास की भांति मान्य होगा।

- मंडी में होने वाली थोक व्यापार निर्धारित समय के अनुसार संचालित होगा। थोक फल और सब्जी खरीद-बिक्री प्रतिबंध से मुक्त रहेगी।

- पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन खुले रहेंगे।

- औद्योगिक कारखाने कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन कराते हुए संचालित होंगे। उनके कर्मचारियों को परिचय पत्र दिखाने पर पास की भांति अनुमति दी जाएगी।

मेरी अपील है कि प्रशासन का सहयोग करें। आवश्यक वस्तुओं को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। बाजार में किसी तरह की किल्लत नहीं है। अगर अफवाह फैलाकर कोई कालाबाजारी करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। ट्रांसपोर्ट बंद नहीं होने से स्पष्ट है कि बाजार में सभी आवश्यक वस्तुओं और दवाओं की उपलब्धता है।

- नितीश कुमार, डीएम बरेली