-हर काम के लिए लोगों को आधे घंटे में मिलेगी सेवा

-रोजगार की तलाश में दर-दर नहीं भटकेंगे बेरोजगार

बरेली : अगर आप हुनरमंद है, और आपको आजीविका यानि काम की तलाश है तो आप परेशान न हो। अब ऐसे सभी स्किल्ड लोगों के लिए रीजनल इंप्लॉयमेंट ऑफिस रोजगार देने के साथ स्वरोजगार भी मुहैया कराएगा। बेरोजगार स्किल्ड के लिए सरकार की तरफ से शुरू किए गए सेवा मित्र पोर्टल शुरू किया गया है। जिस पर जरूरतमंद स्किल्ड अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बाद रोजगार या फिर स्वरोजगार पा सकते हैं। इसके लिए रीजनल इंप्लॉयमेंट ऑफिस की तरफ से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिए गए हैं।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

रीजनल इंप्लॉयमेंट ऑफिस की तरफ से शुरू किए गए सेवा मित्र पोर्टल पर सिर्फ स्किल्ड जरूरतमंद ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अगर कोई स्किल्ड व्यक्ति खुद को रजिस्टर्ड कराता है तो उसको पुलिस वेरिफकेशन भी देना होगा। उसे अपने संबंधित थाना से करेक्टर सर्टिफिकेट देना होगा कि वह बेदाग है। उसके बाद उसे अपनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद रजिस्टर्ड हो जाएगा।

ऐसे मिलेगा काम

रीजनल इंप्लॉयमेंट ऑफिस के सेवा मित्र पर रजिस्टर्ड स्किल्ड के लिए सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से रोजगार मिलेगा। इसके लिए लोकल के ही सर्विस प्रोवाइडर को भी अपना रजिस्ट्रेशन ऑन लाइन कराना होगा। सर्विस प्रोवाइडर लोकल का ही होगा। सर्विस प्रोवाइडर को सर्विस प्रोवाइडर भी होंगे रजिस्टर्ड चार कैटेगिरी में रखा गया है। जिसमें 'ए' कैटेगिरी में वह सर्विस प्रोवाइडर रहेंगे जिनकी इनकम 25 लाख से प्रतिवर्ष अधिक है। 'बी' कैटेगिरी में वह सर्विस प्रोवाइडर हैं जिनकी इनकम प्रतिवर्ष 10 लाख से ऊपर है। 'सी' कैटेगिरी में वह सर्विस प्रोवाइडर रखे गए हैं जिनकी 5 तक का है और 'डी' कैटेगिरी में वह सर्विस प्रोवाइडर रखे गए हैं जो स्र्टाटप आदि वाले हैं।

यह है स्किल्ड कैटेगिरी

सरकार की तरफ से जारी की गई गाइड लाइन में स्किल्ड व्यक्ति की कैटेगिरी में उसी को रखा गयाहै तो किसी विषय में विशेषता रखता है। यानि बारबर, मोबाइल रिपेयर, प्लम्बर, राजमिस्त्री, इलेक्टिीशिन, वायरमैन, ब्यूटिशियन सहित करीब 100 से अधिक कैटेगिरी रखी है जिसमें विशेषज्ञता रखने वाले सेवा मित्र पोर्टल पर खुद को रजिस्टर्ड करा सकते हैं। सेवा मित्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड व्यक्ति को कोई भी सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से सेवाएं ले सकता है।

स्थानीय होंगे सर्विस प्रोवाइडर

रीजनल इंप्लॉयमेंट की तरफ से शुरू किए जा रहे सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से जो भी सर्विस प्रोवाडर होंगे व सभी स्थानीय होंगे। इस तरह की सभी सर्विस देने वालों का एक निर्धारित शुल्क होगा। वह शुल्क देने के बाद आप अपना काम घर बैठै करा सकते हैं। इससे कोई भी ओवर रेट की वसूली नहीं हो सकेगी। यानि इससे न तो सेवाएं देने वाला ज्यादा वसूली कर सकेगा और न ही किसी भी माध्यम से ग्राहक ठगी का शिकार होगा। निर्धारित शुल्क से ज्यादा पैसे मांगने पर ग्राहक को पोर्टल पर शिकायत का विकल्प भी दिया जाएगा।

तो कर दिया जाएगा ब्लैक लिस्टेड

सेवाएं देने के दौरान अगर ज्यादा पैसे या अधिक खर्च दिखाकर शुल्क बताने के आरोप में व्यक्ति पाया जाता है। या फिर कोई भी गलत कार्य सेवा देने के दौरान करता है तो उसे हमेशा के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। इसके बाद वह सरकारी नौकरी के साथ ही किसी प्राइवेट संस्था में भी अपनी सेवाएं नहीं दे सकेगा।

तीन किमी के दायरे में मिलेगी सेवा

ग्राहक को सेवामित्र की सहायता से तीन किमी के दायरे में ही सेवा उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए उसे कहीं भी भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। जिस कार्य की भी जरूरत होगी, उसे सिर्फ पोर्टल में दी गई सेवाओं की लिस्ट में खोजना पड़ेगा।

सेवा मित्र पोर्टल पर सिर्फ स्किल्ड युवा अपना रोजगार कराने के बाद अजीविका या स्वरोजगार पा सकेंगे। इसके लिए उन्हें भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए सरकार की तरफ से सेवा मित्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सेवाएं दे सकेंगे।

त्रिभुवन सिंह, डिप्टी डायरेक्टर रीजनल इंप्लॉयमेंट ऑफिस बरेली