आई एक्सक्लूसिव

हृदेश कुमार

-ऑनलाइन कैंप के लिए यूपी डायरेक्टेड ने कैंप कराने की जिम्मेदारी बरेली एनसीसी ग्रुप को सौंप

-दो डायरेक्टेड को जोड़कर आयोजित कराया जा रहा ऑनलाइन कैंप, बरेली के साथ जुडे़गा तमिलनाडु

बरेली : संभवता यह पहली बार हो रहा है जब एनसीसी कैडेट्स के लिए यूपी डायरेक्टेड द्वारा ऑनलाइन कैंप का आयोजन कराया जा रहा है। इतना ही नहीं कैडेट्स को ऑनलाइन गूगल मीट के माध्यम से ट्रेनिंग भी दी जाएगी। हालांकि फायरिंग और परेड जैसी गतिविधियां कैडेट्स को ऑनलाइन नहीं कराई जा सकती हैं। ऑनलाइन कैंप 21 सितम्बर से 26 सितम्बर तक चलेगा। इस संबंध में यूपी डायरेक्टेड ने ऑनलाइन कैंप कराने की जिम्मेदारी बरेली एनसीसी ग्रुप को सौंपी है। यह जिम्मेदारी बरेली कॉलेज से एएनओ यानि एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट बीनम सक्सेना और बिशप मंडल इंटर कॉलेज से एएनओ कैप्टन जितेन्द्र कौर को मिली है। ऑनलाइन कैंप की थीम देखो अपना देश व न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 रखी गई है। राष्ट्रीय एकता दिवस पर 2015 में इस पर विचार रखे थे तब से यह कैंप एक भारत श्रेष्ठ भारत आयोजित हो रहा है। तब कैंप का आयोजन ऑफलाइन होता था लेकिन इस बार ऑनलाइन होगा।

बरेली ग्रुप को सौपी जिम्मेदारी

एनसीसी का ऑनलाइन कैंप कराने के लिए यूपी डायरेक्टेड ने यह जिम्मेदारी बरेली एनसीसी ग्रुप को सौंपी है। ज्ञात हो हिन्दुस्तान में कुल 17 डायरेक्टेड हैं। ऑन लाइन कैंप में दो डायरेक्टेड को जोड़कर कैंप कराया जा रहा है। कैंप में कैंडिडेट्स अपने घर बैठकर भी कैंप में प्रतिभाग करेंगे। यूपी डायरेक्टेड के साथ तमिलनाडू और पांडुचेरी के भी 100 कैडेट्स शामिल होंगे जबकि 100 कैडेट्स यूपी डायरेक्टेड से होंगे। इसके साथ करीब 15 एएनओ भी शामिल होंगे। कैंप 8वीं यूपी ग‌र्ल्स बटालियन के ग्रुप कमांडर एनसीसी ग्रुप हेड क्वार्टर ब्रिगेडियर वी शर्मा, कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अमरजीत वासदेव और एडम ऑफिसर मेजर श्वेता सिंह के निर्देशन में 21 सितम्बर से शुरू होगा।

पहले दिन होंगे यह लेक्चर

छह दिन ऑनलाइन चलने वाले इस कैंप का 21 सितम्बर को ऑनलाइन इनॉग्रेशन किया जाएगा। कैंप 26 सितम्बर को संपन्न होगा। इस बीच दोनों स्टेट के कैडेट्स को एएनओ ऑनलाइन गूगल मीट पर लेक्चर के माध्यम से जानकारी देंगी। एएनओ लेफ्टिनेंट बीनम सक्सेना ने बताया कि जब तक कैंप चलेगा तब तक डेली सुबह 10 बजे से11.30 बजे तक बरेली से ऑनलाइन लेक्चर होंगे। इसके बाद 11.30 से 1 बजे तक तमिलनाडु से ऑनलाइन लेक्चर होंगे। पहले दिन यानि 21 सितम्बर को उत्तर प्रदेश की हिस्ट्री और ज्योग्राफी, कल्चर ऑफ यूपी, लर्निंग हिन्दी लैंग्वेज वीडियो के माध्यम से भी और न्यू एजुकेशन पॉलिसी ऑफ 2020 पर लेक्चर होगा। इसी तरह तमिलनाडु से भी इसी सब्जेक्ट पर लेक्चर दिए जाएंगे।

लीडरशिप क्वालिटी होगी डेवलप

ऑनलाइन कैंप में दो स्टेट के एक साथ कैंप कराने के पीछे एक प्रदेश के कैडेट्स दूसरे प्रदेश की लीडरशिप क्वालिटी, स्पीकिंग क्वालिटी और दोनों स्टेट के कल्चर, फेस्टिवल, हेरिटेज, कस्टम यानि त्योहार आदि के बारे में जानकारी पा सकेंगे। इसके साथ एक दूसरे के देश की भाषा की भी जानकारी और बोलना चालना भी सीखने का प्रयास करेंगे। इससे कहीं न कहीं कैडेट्स को सीधा लाभ घर बैठे मिलेगा।

यूपी डायरेक्टेड की तरफ से इस बार ऑनलाइन कैंप का आयोजन कराया जा रहा है, जिसकी जिम्मेदारी मिली है। इसमें दो डायरेक्टेड को जोड़कर कैंप का आयोजन हो रहा है। यूपी के साथ पांडुचेरी को जोड़ा गया है। इस कैंप के माध्यम से कैडेट्स को ट्रेनिंग तो दी ही जाएगी इसके साथ ही लीडरशिप क्वालिटी भी कैडेट्स में डेवलप होगी।

लेफ्टिनेंट बीनम सक्सेना, एएनओ बरेली कॉलेज