-फेसिंग के हिसाब से दुकानें खुलने के बाद भीड़-भाड़ हुई कम

-डीएम-एसएसपी ने शहर के मार्केट में किया निरीक्षण

बरेली-अनलॉक-1 में नए सिस्टम से दुकानें ओपन होने के बाद शहर के हालात सुधरने लगे हैं। एक दिन पहले ही लागू नई व्यवस्था के तहत मार्केट में भीड़ कम हो गई है। वाहनों की पार्किंग के लिए भी पर्याप्त जगह मिलने लगी है। डीएम-एसएसपी ने ट्यूजडे को भी शहर के अलग-अलग एरिया की मार्केट का निरीक्षण किया। उन्होंने पुलिसकर्मियों को सख्त निर्देश दिए कि जो भी सोशल डिस्टेसिंग का पालन न करे, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। दुकानदारों के भी चालान किए जाएं।

वेस्ट, नार्थ फेसिंग वाली शॉप ओपन

शहर में सबसे ज्यादा भीड़, रोडवेज, बटलर प्लाजा, कुतुबखाना, कोहाड़ापीर, सिविल लाइंस, किला और श्यामगंज मार्केट में होती है। कई मार्केट ऐसी हैं, जो काफी घनी हैं, जहां पैदल निकलना मुश्किल होता है, ऐसे में सोशल डिस्टेसिंग का पालन बड़ी चुनौती है। ट्यूजडे को सुबह नए सिस्टम के तहत वेस्ट और नार्थ फेसिंग वाली दुकानों को ओपन किया गया। ईस्ट और साउथ फेसिंग वाली दुकानों को बंद रखा गया। जो दुकानें खुली उन्हें भी पुलिस ने बंद करा दिया। जिसने नियम का उल्लंघन किया, उसका चालान किया गया। यही वजह रही कि दूसरे दिन मार्केट में कहीं भी भीड़-भाड़ नहीं रही। पब्लिक का मूवमेंट आसानी से हुआ।

पार्किंग की प्रॉब्लम खत्म

शहर की कुछ मार्केट में पार्किंग न होने की वजह से रोड के दोनों ओर वाहनों की पार्किंग भी होती है। रोस्टर के तहत दुकानें खुलने से वाहन रोड के दोनों ओर पार्क हो रहे थे, जिसकी वजह से वाहनों को निकलने में भी दिक्कत हो रही थी, लेकिन दुकानों के फेसिंग के हिसाब से खुलने के बाद एक साइड की रोड खाली हो गई और इसका इस्तेमाल वाहनों की पार्किंग में हो गया। जिसकी वजह से ट्रैफिक का मूवमेंट भी आसानी से होता रहा।

दो बार रोस्टर से खुलीं दुकानें

लॉकडाउन में 20 मई के बाद से बरेली की मार्केट ओपन हो रही हैं। उससे पहले सिर्फ श्यामगंज थोक मार्केट और डेलापीर सब्जी मंडी ही ओपन हो रही थी लेकिन मार्केट में भीड़ कंट्रोल करने में पुलिस-प्रशासन नाकाम साबित हो रहा था। 20 मई को तीन-तीन दिन के रोस्टर के हिसाब से दुकानें खोलने का आदेश हुआ था और साप्ताहिक बंदी भी लागू थी लेकिन कई दुकानदार चालाकी से सप्ताह के सभी दिन दुकानें खोल रहे थे। यही नहीं मार्केट में भीड़ कंट्रोल नहीं हो रही थी। 1 जून से इस रोस्टर में कुछ बदलाव किया गया लेकिन भीड़ कंट्रोल नहीं हुई। डीएम-एसएसपी ने कई बार मार्केट का निरीक्षण किया और फिर 8 जून से नए सिस्टम के तहत मार्केट की दुकानें खोलने का आदेश जारी किया।

पहले दिन था कंफ्यूजन

8 जून को दुकान को उसके शटर की दिशा के आधार पर खोला गया। पहले दिन जिन दुकानों का शटर साउथ और ईस्ट था, उन्हें खोला गया। पहले दिन दुकानों की दिशा को लेकर कंफ्यूजन हुआ लेकिन दोपहर बाद तक सबकुछ नार्मल हो गया। पुलिस ने कुछ दुकानों को बंद कर दिया लेकिन बाद में नियम से उन्हें भी खोला गया। पहले दिन के हालात ठीक होने पर लगा कि अब मार्केट सही से ओपन होगी। शाम होने पर पुलिस ने नियम के तहत साढ़े 8 बजे के बाद दुकानों को बंद करा दिया। जिन दुकानदारों ने नियम का पालन नहीं किया उनका चालान भी किया गया।

Posted By: Inextlive