यह भी जानें

-536 कॉलेज हैं आरयू से संबद्ध

-20 डिस्ट्रिक्ट रीजनल सेंटर हैं एड

-3 स्टूडेंट्स का बनाया जाएगा एक ग्रुप

-500 रुपए प्रति ग्रुप के हिसाब से कला अकादमी की तरफ से दिया जाएगा रंगोली खर्च

-5100 रुपए फ‌र्स्ट विनर को दिया जाएगा पुरस्कार

-3100 सेकंड विनर को पुरस्कार

-2000 रुपए थर्ड विनर को पुरस्कार

-1000 रुपए सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा

-आरयू में ओपन हुआ राज्य कला अकादमी का रीजनल सेंटर

-अब हर मंथ होगी एक्टीविटी, आरयू के एफिलिएटेड कालेजज के स्टूडेंट्स कर सकेंगे पार्टिसिेपट

बरेली: अब रीजनल सेंटर स्टूडेंट्स की कला निखारेगा। जिससे स्टूडेंट्स के हुनर को एक बेहतर मुकाम मिलेगा। इसके लिए आरयू में राज्य कला अकादमी का रीजनल सेंटर बनाया है जोकि हर मंथ एक्टीविटी कराएगा। जिससे स्टूडेंट्स में छिपी कला की प्रतिभा को प्लेटफॉर्म मिलेगा और वे जॉब के साथ ही खुद का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकेंगे। आपको बता दें पहले राज्य ललित कला अकादमी का सेंटर सिर्फ लखनऊ में था। जिससे अपने शहर में कम एक्टिविटी हो पाती थी, लेकिन अब यूपी में दो सेंटर और बनाए गए हैं जिसमें एक बरेली तो दूसरा सेंटर वाराणसी में बनाया गया है।

18 को रंगोली कॉम्पटीशन

राज्य ललित कला अकादमी के रीजनल सेंटर की ओर से 18 जनवरी को रंगोली कॉम्पटीशन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें आरयू के सभी कॉलेजेज के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे। इसमें फ‌र्स्ट, सेकंड और थर्ड के साथ सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा। राज्य ललित कला अकादमी के रीजनल को-आर्डिनेटर डॉ। रामबाबू सिंह ने बताया कि रंगोली कॉम्पटीशन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

डिस्ट्रिक्ट लेवल का कॉम्पटीशन

यूपी राज्य ललित कला अकादमी के अध्यक्ष डॉ। आरएस पुंडीर ने बताया कि आरयू के रीजनल सेंटर से पश्चिमी यूपी के 20 डिस्ट्रिक्ट को जोड़ा गया है। जिससे अब प्रत्येक डिस्ट्रक्ट में भी कला संबंधी एक्टिविटी हो सकेगी। इससे जो स्टूडेंट्स मेहनत कर स्टडी करेगा उन सभी कलाकारों के हाथ में राज्य ललित कला अकादमी का सर्टिफिकेट होगा।

कॉलेजज से बनेंगे ग्रुप

आरयू में ललित कला अकादमी की तरफ से होने वाली रंगोली प्रतियोगिता में सभी महाविद्यालय को निर्देश दिया गया है। कि वह अपने यहां से कलाकारों को शामिल करने के लिए भेजें। साथ ही अगर हो सके तो ग्रुप बनाकर ही भेजे। एक ग्रुप में तीन स्टूडेंट्स ही शामिल होंगे। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले कलाकारों को रंगोली में होने वाला खर्चा के रूप में प्रति ग्रुप के हिसाब से 500 रुपए खर्च राज्य ललित कला अकादमी की तरफ से दिया जाएगा.

विनर्स को कैश प्राइज

राज्य ललित कला अकादमी की तरफ से 18 जनवरी को कराई जाने वाली प्रतियोगिता में जो भी कलाकार अच्छा प्रदर्शन करेगा, उसे पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार के रूप में फ‌र्स्ट विनर को 51 सौ, सेकंड को 31 सौ, थर्ड को 2 हजार और सांत्वना पुरस्कार पाने वाले को 1 हजार रुपए दिए जाएंगे। पुरस्कार वितरण राष्ट्रीय संरक्षण संस्कार भारती से पद्म श्री बाबा योगेन्द्र जी करेंगे।