- अमेजान, फ्लिपकार्ट, ईबाय और ओडीओपी मार्ट जैसे ई कॉमर्स जैसे प्लेटफार्म पर किए जाएंगे अपलोड

- एक जिला एक उत्पाद के कारीगरों और उत्पाद बनाने वालों को वेबसाइट पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

बरेली : एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में चयनित उत्पादों की बिक्री अब ई कॉमर्स प्लेटफार्म पर भी होगी। इसके लिए अमेजान, फ्लिपकार्ट, ईबाय और ओडीओपी मार्ट जैसे ई कॉमर्स प्लेटफार्म को तैयार किया गया है। इन ई कॉमर्स प्लेट फार्म का पेज खुलते ही ओडीओपी के प्रोडक्ट दिखाई दें इसके लिए हर जिले के कारीगरों और उनके उत्पादों को इनसे जोड़ा जाएगा।

उनके उत्पादों को इनसे जोड़ा जाएगा

खरीदारी के लिए लोगों की ऑनलाइन वेबसाइट में बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने ओडीओपी को भी इससे जोड़ने का निर्णय लिया है। एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि ओडीओपी के उत्पाद एवं उनके कारीगरों को अमेजान, फ्लिपकार्ट, ईबाय और ओडीओपी मार्ट जैसे ई कॉमर्स प्लेटफार्म ऑनबोर्ड यानी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके लिए जिले स्तर पर ओडीओपी संबंधित उत्पादों के कारीगरों की कार्यशाला की जाएगी। इसमें उन्हें इसके फायदे बताए जाएंगे। कार्यशाला में ही उन्हें अपने उत्पादों की ब्रां¨डग, पैके¨जग के बारे में भी सिखाया जाएगा। बीते दिनों जिले में कार्यशाला आयोजित कर जरी जरीदोजी, आभूषण और बांस के उत्पादों को बनाने वाले कारीगरों को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन के बारे में बताया जा चुका है।

यह होगी प्रक्रिया

उपायुक्त उद्योग ऋषि रंजन गोयल ने बताया यह बड़ी कंपनियां है। यह बेहतर उत्पादों को ही अपनी साइट के जरिए बेचते हैं। इसके लिए संबंधित कारीगरों को इन कंपिनयों पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए उन्हें कंपनी की वेबसाइट पर जगह बुक करनी होगी। प्रयास करना होगा कि वेबसाइट पर अपलोड उत्पाद बेहतर क्वालिटी का ही खरीदार तक पहुंचे। जिससे वह वापस न कर सके। प्रोडक्ट वापस आने पर इसका खर्चा उत्पाद बनाने वाली कंपनी को ही व्यय करना होगा।

अमेजन का वेयर हाउस भी खुला

उपायुक्त उद्योग ऋषि रंजन गोयल ने बताया कि अमेजन ने जिले में अपना वेयर हाउस भी खोल दिया है। ओडीओपी में चयनित उद्योग से संबंधित कारीगर अमेजन वेबसाइट पर अपने उत्पाद की बिक्री के लिए यहीं से अपना रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। इसी तरह ओडीओपी मार्ट में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जिला उद्योग केंद्र में संपर्क कर सकते हैं।