फैक्ट एंड फिगर

24 फरवरी को शासन ने वीसी में ऑन जॉब ट्रेनिंग शुरू करने के दिए निर्देश

1 साल में 15 दिन की ऑन जॉब ट्रेनिंग कराना कंपलसरी

6 कंपनियों का ऑन जॉब ट्रेनिंग के लिए आईटीआई से हुआ करार

23 ट्रेडस के स्टूडेंट्स को मिलेगी सुविधा

11 सौ स्टूडेंट्स करीब राजकीय आईटीआई से कर रहे हैं स्टडी

-जिले भर की आईटीआई के स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

-अभी तक आईटीआई करने के बाद जॉब के लिए भटकना पड़ता था

बरेली: अाईटीआई स्टूडेंट्स को अब जॉब के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें आसपास के कारखाना में ही कहीं जॉब भी मिल सकेगी। शासन से निर्देश मिलने के बाद स्टूडेंट्स को आईटीआई की तरफ से ही साल में कम से कम 15 दिन की 'ऑन जॉब ट्रेनिंग' कराई जाएगी। स्टूडेंट्स को ऑन जॉब ट्रेनिंग कराने के लिए आईटीआई की तरफ से पांच कंपनियों से करार हुआ है, जो स्टूडेंट्स के लिए ऑन जॉब ट्रेनिंग कराएंगी।

सभी ट्रेड्स को मिलेगा लाभ

आईटीआई करने वाले केवल दो ट्रेडस के स्टूडेंट्स को अभी तक सिर्फ ऑन जॉब ट्रेनिंग का लाभ मिल पाता था। इन ट्रेडों में मोटर मैकेनिक और वेल्डर ट्रेड शामिल थी। ऑन जॉब ट्रेनिंग नहीं मिलने से अदर ट्रेडस के स्टूडेंट्स ट्रेनिंग पूरी करने के बाद इधर-उधर जॉब के लिए भटकते रहते थे। कई बार तो अपे्रंटिस के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती थी। लेकिन अब ऑन जॉब ट्रेनिंग की सुविधा सभी ट्रेडस के स्टूडेंट्स को दी जाएगी। इससे स्टूडेंट्स परफेक्ट होंगे और जॉब के लिए उन्हें भटकना नहीं पड़ेगा।

यह है ऑन जॉब ट्रेनिंग

आईटीआई जिम्मेदारों की माने तो राजकीय आईटीआई से जिले में करीब 11 सौ स्टूडेंट्स स्टडी करते हैं। जबकि निजी आईटीआई के स्टूडेंट्स की संख्या अलग है। ऑन जॉब ट्रेनिंग कराने के लिए अभी तक आईटीआई से 6 कंपनियों ने करार किया है। ऑन जॉब करार करने वाली कंपनियों को आईटीआई करने वाले स्टूडेंट्स को वर्ष में एक बार कम से कम 15 दिन अपनी कंपनी में ले जाकर ट्रेनिंग देनी होगी उन्हें बेसिक के साथ अन्य ट्रेक्निकल जानकारी दी जाएगी। ताकि जब वह अपनी आईटीआई की ट्रेनिंग को पूरा कर निकले तो उन्हें आसपास के कारखानों या फिर जिस कंपनी में ट्रेनिंग की है वहीं जॉब भी मिल सकती है।

समिति करेगी निगरानी

आईटीआई स्टूडेंट्स को ऑन जॉब ट्रेनिंग कराने के लिए प्रिंसिपल की अध्यक्षता में एक समिति भी बनाई गई है। यह समिति ऑन जॉब ट्रेनिंग के लिए कंपनियों करार, स्टूडेंट्स को कब ऑन जॉब ट्रेनिंग करानी है और कैसे करानी है इसके लि पूरी निगरानी करेगी। ताकि स्टूडेंट्स को ऑन जॉब ट्रेनिंग का सही तरीके से लाभ मिल सके और उन्हें फ्यूचर में जॉब के लिए भटकना न पड़े।

इन कंपनियों से हुआ करार

-महिन्द्रा एंड महिन्द्रा

-कोरल मोटर्स

-कैंफर

-द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज

-वॉडीलाल

-गौरव एनर्जी

हाल ही में शासन से निर्देश मिला है कि सभी ट्रेडस के स्टूडेंट्स को ऑन जॉब ट्रेनिंग कराई जाए। इसके लिए समिति भी बना दी है। अभी तक आईटीआई से 6 कंपनियों ने करार भी किया है। इन कंपनियों में अब आईटीआई करने वाले स्टूडेंट्स को एक वर्ष में कम से कम 15 दिन ट्रेनिंग कराई जाएगी।

राजकुमार, प्रिंसिपल राजकीय आईटीआई सीबीगंज