- 28 तक कैंडिडेट्स करा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, 30 को जारी होगी मेरिट

- मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन की पूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी ऑनलाइन

कोर्स सीटें रजिस्ट्रेशन

बीए 1840 2800

बीएससी बायो 720 1400

बीएससी मैथ 780 1080

बीकॉम 1040 1200

सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस

बीबीए- 240 290

बीसीए- 160 230

बीकॉम ओनर्स 160 260

बरेली: कहा जाता है कि बरेली कॉलेज में एडमिशन पाना हर कैंडिडेट्स का सपना होता है, लेकिन यह रजिस्ट्रेशन करने वाले कैंडिडेट्स की संख्या ने साबित भी कर दिया। जहां शहर के अन्य कॉलेजेज में यूजी और पीजी के रजिस्ट्रेशन की संख्या की बात करें तो सीटों के सापेक्ष रजिस्ट्रेशन नहीं हुए तो वहीं बरेली कॉलेज की बात करें तो सीटों के सापेक्ष अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं। यही कारण कि बरेली कॉलेज में एडमिशन पाने वाले कैंडिडेट्स की मेरिट जारी की जाएगी और मेरिट बेसेस पर ही एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

बीए के लिए दोगुना से अधिक रजिस्ट्रेशन

बरेली कॉलेज साइट के आंकड़ों पर गौर करें तो बीए में 1840 सीटों के लिए सबसे अधिक 28 सौ रजिस्ट्रेशन हुए हैं। जबकि दूसरे नम्बर पर बीएससी बायो में 720 सीटों के लिए 1400 से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं। बीएसी मैथ में 780 सीटों पर 1080 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। तो वहीं बीकॉम में 1040 सीटों के लिए अभी साढे़ ग्यारह सौ ही आवेदन आए हैं। हालांकि बरेली कॉलेज प्रवेश समन्वयक डॉ। राजीव मेहरोत्रा की माने तो कैंडिडेट्स डेली रजिस्ट्रेशन अपने मन पंसद कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए कर रहे है। कैंडिडेट्स 28 अगस्त तक समय से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया निर्देशों को पढ़ने के बाद पूरा करें ताकि कोई प्रॉब्लम फेस न करना पड़े।

12वीं में कॉमर्स तभी मिलेगी कॉमर्स

बरेली कॉलेज बीकॉम में सिर्फ वहीं कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिनके पास 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम रही है। 12वीं में कॉमर्स के अलावा अदर स्ट्रीम से स्टडी करने वाले कैंडिडेट्स बरेली कॉलेज के लिए बीकॉम में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं। यह प्रक्रिया बरेली की तरफ से पहले ही शुरू कर दी गई थी।

सीटों के सापेक्ष डेढ़ गुना रजिस्ट्रेशन

बरेली कॉलेज के मेन कोर्सेस की बात छोड़ दें तो सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस में भी रजिस्ट्रेशन की संख्या काफी अच्छी है। प्रवेश समन्वयक की माने तो सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस में रजिस्ट्रेशन की संख्या डेढ़ गुना तक अधिक है। हालांकि अभी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। रजिस्ट्रेशन 28 तक ओपन रहेंगे इसके बाद ही मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन किए जाएंगे। मेरिट लिस्ट कॉलेज की साइट पर भी अपलोड होगी साथ ही मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले कैंडिडेट्स के मोबाइल पर भी मैसेज भेजा जाएगा।

बरेली कॉलेज के मेन कोर्सेस के साथ सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की संख्या सीटों के सापेक्ष काफी अच्छी है। अभी कैंडिडेट्स 28 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

डॉ। राजीव मेहरोत्रा, प्रवेश समन्वयक, बरेली कॉलेज