- 6 माह पहले शासन ने सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाने के दिए थे आदेश

- हॉस्पिटल में पैथोलॉजी लैब, वार्ड समेत अन्य सुविधाएं भी हुई शुरू

बरेली : अप्रैल माह में 300 बेड कोविड हॉस्पिटल में 600 के करीब कोरोना संक्रमित मरीज एडमिट हुए थे, लेकिन अब यहां सिर्फ एक पेशेंट वर्तमान में एडमिट है, उसकी भी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। 6 माह पहले शासन की ओर से 300 बेड हॉस्पिटल को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाने का आदेश दिया गया था। इसको लेकर यहां कवायद भी जारी कर दी गई है। ऐसे में अगर शासन जिला अस्पताल में संचालित ओपीडी यहां शिफ्ट करने का आदेश देता है तो यहां ओपीडी संचालन के लिए अब पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं।

यह संसाधन भी मौजूद

हॉस्पिटल में ओपीडी संचालन के लिए कोरोना फ्लू कार्नर में रूम बनाए गए हैं। ऐसे में अलग रूम में डॉक्टर का पैनल ओपीडी में आने वाले मरीजों को परामर्श दे सकते हैं। वहीं मरीजों को एडमिट करने के लिए पर्याप्त बेड भी हॉस्पिटल में मौजूद हैं।

जांच की भी पूरी व्यवस्था

प्रबंधन के अनुसार पूर्व में यहां मरीजों के ब्लड की जांच की व्यवस्था नहीं थी लेकिन अब प्रशासनिक भवन के ठीक पीछे पैथोलॉजी लैब, एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। अल्ट्रासाउंड के लिए शासन की ओर से मशीन भी प्रबंधन को मुहैया करा दी गई है। वहीं यहां हॉस्पिटल के सभी 300 बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की भी व्यवस्था है। ऐसे में अगर गंभीर हालत में भी मरीज यहां पहुंचता है तो उसे फौरन इलाज देकर जान बचाई जा सकती है।

करीब 6 माह पहले शासन ने सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाने का आदेश दिया था। हालांकि कोविड के चलते प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो सकी लेकिन जिला अस्पताल में संचालित ओपीडी को अगर यहां शिफ्ट किया जाता है तो संचालन के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं।

डॉ। वागीश वैश्य, सीएमएस, 300 बेड कोविड हॉस्पिटल