-स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेस के साथ टेस्ट और अब हाफ ईयरली एग्जाम का जारी किया शेड्यूल

-किसी बच्चे को सुबह 6 बजे से तो किसी को शाम छह बजे से देना है एग्जाम

बरेली: कोरोना काल में स्टूडेंट्स की स्टडी बंद न हो इसके लिए ऑनलाइन स्टडी शुरू की गई थी। ऑनलाइन क्लासेस शुरू हुए तो कई पेरेट्स ऑनलाइन क्लासेस करा रहे लेकिन कई पेरेंट्स के ऑनलाइन क्लासेस ही नहीं करवा पा रहे हैं। ऐसे में अब ऑनलाइन हाफ ईयरली एग्जाम का स्कूल्स ने नया शड्यूल जारी कर पेरेंट्स और स्टूडेंट्स के लिए सिरदर्द बढ़ा दिया है। स्कूलों की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल में क्लास थ्री से 8वीं तक के कैंडिडेट्स के लिए सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक एग्जाम ऑनलाइन शुरू कराने का शेड्यूल जारी किया है। अब ऐसे में पेरेंट्स भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि वह सुबह छह बजे से कैसे एग्जाम करा पाएंगे।

अक्टूबर माह में हैं एग्जाम

शहर के निजी स्कूल्स की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल में क्लास चार और पांच वाले बच्चों के लिए सुबह छह बजे से एग्जाम शुरू होना है। जबकि क्लास तीन वाले बच्चों के लिए शाम छह बजे से सात बजे तक इसी तरह पूरे दिन अलग-अलग क्लास के लिए शेड्यूल जारी किया है। अब ऐसे में पेरेंट्स ही नहीं बच्चे भी इस बात को लेकर परेशान है कि एग्जाम भले ही ऑनलाइन शुरू हो रहे हैं लेकिन वह इतनी जल्दी कैसे एग्जाम दे पाएंगे। क्योंकि कई पेरेंट्स की अभी भी ऑनलाइन क्लासेस ही ज्वाइन नहीं हो पा रही है ऐसे में ऑनलाइन हाफ ईयरली एग्जाम में और भी प्रॉब्लम फेस करनी पडे़गी।

मंथली टेस्ट छूटने से बच्चे परेशान

ऑनलाइन क्लासेस के साथ स्कूल्स मंथली टेस्ट भी ऑनलाइन ले रहे हैं। कई स्कूल तो इस बारे में समय से टेस्ट लेते हैं लेकिन कई स्कूल ऐसे है जो मनमाने समय टेस्ट का लिंक शेयर कर दे रहे हैं। इसमें कई बच्चों के ऑनलाइन टेस्ट भी छूट रहे हैं इसको लेकर बच्चे हीं नहीं उनके पेरेंट्स भी परेशान हो रहे हैं। क्योंकि उनके दोबारा वही टेस्ट देने के लिए कोई मौका नहीं दिया जा रहा है।

फीस न देने वालों को नहीं दे सकेंगे एग्जाम

स्कूलों की तरफ से ऑनलाइन क्लासेस के दौरान ही नहीं पीटीएम में भी इस बात को बताया गया, कि जो पेरेंट्स बच्चे की फीस पूरी जमा नहीं करेंगे उनके लिए हाफ ईयरली एग्जाम नहीं देने को मिलेगे। अब ऐसे में कई पेरेंट्स ऐसे हैं जो बच्चों की पूरी फीस जमा नहीं किए जिससे उनकी भी टेंशन बढ़ी हुई है।

बोले पेरेंट्स

स्कूल एक सप्ताह के टेस्ट का शेडयूल जारी कर डेली ऑनलाइन टेस्ट कराए लेकिन इसके लिए सुबह भी एक बार ग्रुप में इंफामेंशन डाले कि आज किस सब्जेक्ट का टेस्ट लेकिन ऐसा नहीं हो रहा। अब ऑनलाइन क्लासेस भी नहीं ओपन हो पा रही है।

पायल, पेरेंट

ऑनलाइन क्लासेस शुरू में तो ठीक चली थी लेकिन अब जो पहले कनेक्ट हो जाता है उसी को मौका मिलता है। अदर बायज अधिक लोग जुड़ने में प्रॉब्लम आती है शायद इसी कारण बाद में जो बच्चे कनेक्ट होते हैं उनको मौका नहीं मिलता है।

ज्योति ,स्टूडेंट्स

ऑनलाइन क्लासेस से बच्चे मोबाइल के और ज्यादा शौकीन हो गए। वह क्लास कम और गेम खेलने में अधिक समय निकाल देते हैं। इसके लिए पेरेंट्स को भी ध्यान देने की जरूरत है.लेकिन अब तो क्लासेस भी ठीक से नहीं चल रहे हैं।

प्रीती, पेरेंट

-ऑनलाइन क्लासेस तो स्कूल टाइम में होते हैं लेकिन इसके बाद टेस्ट और एग्जाम का शेडयूल तो स्कूल टाइम का नहीं जारी किया है। टेस्ट भी मनमाने समय शुरू हो जाते हैं। इससे कई स्टूडेंट्स के टेस्ट छूट भी जा रहे हैं।

मनीष