हमारी सड़क खाली करो

- आईवीआरआई रोड खस्ता हाल, लेकिन अफसर बेपरवाह

- अस्पतालों व दुकानों की अवैध पार्किग के साथ ही सब्जी मंडी और खोखे भी करते हैं अतिक्रमण

- निगम के कर्मचारी ही नहीं थाना पुलिस भी धड़ल्ले से करती है वसूली

बरेली। शहर में त्रिशूल एयरबेस और आईवीआरआई जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के संस्थान भी हैं, लेकिन इनके आसपास के हालात इनकी खूबसूरती निखारने की जगह इनकी पहचान धूमिल करते हैं। इनके आसपास जबरदस्त तरीके से पार्किग, फड़-ठेलों व दुकानों का अतिक्रमण है। कई बार यहां अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा चुका है, लेकिन हालात कुछ ही दिनों बाद दोबारा अव्यवस्थित हो जाते हैं। अफसर भी जैसे इन परिस्थितियों से नजरें फेरे बैंठे हैं। ऐसा ही हाल शहर के आईवीआरआई गेट और उसके आसपास के इलाके का है। गेट के बाहर से दोनों तरफ यहां खोखे और फड़ लगने शुरू हो जाते हैं। वहीं सड़क के दूसरी तरफ अस्पताल, दुकानों और मिनी मार्केट्स की अवैध पार्किग सड़क पर चलना मुश्किल करती है। ऐसा नहीं कि इन परिस्थितियों से निगम व पुलिस प्रशासन के अधिकारी अंजान हैं, लेकिन इन पर कोई कार्रवाई नहीं करता। निगम के साथ ही थाना पुलिस भी इन ठेले व फड़ों से उगाही करती है।

सड़क तक लगती है सब्जी मंडी

आईवीआरआई रोड पर इज्जतनगर स्टेशन क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनने से बरेलियंस को क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम की समस्या से तो निजात मिल गई, लेकिन सड़क के हालात वैसे ही हैं। रोड पर पुल उतरते ही एक तरफ सब्जी मंडी लगती है। सड़क के ऊपर तक लगे फड़ इस टुकड़े को अव्यवस्थित कर देते हैं। यहां खरीदारी करने आने वाले आसपास की कॉलोनियों के लोग अपनी गाडि़यां सड़क पर खड़ी कर देते हैं। ऐसे में यहां सड़क दुर्घटनाएं होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

संस्थान के सामने सड़क पर ही पार्किग

आईवीआरआई ओवरब्रिज से उतरते ही सड़क के एक तरफ बने मिनी मार्केट, अस्पताल व अन्य दुकानों के बाहर सड़क अवैध रूप से पार्किग भी बना लीं हैं। यहां सड़क पर रोजाना सुबह से रात तक सैकड़ों वाहन खड़े नजर आते हैं। इसके चलते सड़क से निकलने की जगह भी आधी रह जाती है। पहले हो चुकी कई सड़क दुर्घटनाओं के चलते यहां अवैध पार्किग व सब्जी मंडी को लेकर कई बार निगम व प्रशासन के अधिकारियों से शिकायतें भी की जा चुकी हैं, लेकिन किसी पर कार्रवाई नहीं हुई।

चौराहे तक लगते हैं खोखे और फड़

आईवीआरआई गेट से डेलापीर चौराहे तक सड़क के दोनों तरफ तमाम खोखे और फड़ लगते हैं। कुछ समय पहले आईवीआरआई के अधिकारियों ने संस्थान की बाउंड्री से सटाकर हो रहे अतिक्रमण की प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत करके सड़क को कब्जामुक्त कराया गया था। लेकिन यह व्यवस्था भी कुछ ही दिन चली। अब दोबारा यहां कब्जा किया जा चुका है। इज्जतनगर थाना के बाहर भी फड़ लगे हैं। वहीं डेलापीर तालाब के पास सड़क किनारे ही तमाम मीट-मछली के फड़ भी लगे हैं। लेकिन इन पर कोई ध्यान नहीं देता।

सड़क पर गाड़ी खड़ी कर टशन में उड़ाते हैं धुंआ

यहां आईवीआरआई रोड पर अक्सर देखा गया है कि यहां सड़क किनारे बने खोखों व फड़ों पर अक्सर ग्राहकों की भीड़ बनी रहती है। कोई चाट-पकौड़ी खाने तो कोई चाय पर चर्चा करने खड़ा ही रहता है। वहीं इन लोगों की गाडि़यां सड़क पर खड़ी मिलती हैं। ऐसा भी अक्सर सड़क पर देखने को मिलता है कि नए उम्र के लड़के सड़क पर ही गाड़ी लगाकर खोखों पर खड़े होते हैं और टशन दिखाते हुए धुंआ उड़ाते हैं।

आईवीआरआई रोड पर ज्यादातर टुकड़े में अतिक्रमण है। सब्जी मंडी और सड़क किनारे पार्किग के चलते अक्सर जाम रहता है। निकलने में काफी परेशानी होती है। कब्जेदारों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

हरमिंदर सबरवाल, शिक्षक

सड़क पर अतिक्रमण के चलते निकलना मुश्किल होता है। अक्सर जाम बना रहता है। सड़क किनारे पार्किग व अवैध फड़-खोखों के चलते अधिकतर जगह पर कब्जा रहता है। अधिकारियों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

सौरभ जैन, व्यापारी

सड़क के दोनों तरफ अतिक्रमण है। कई बार निगम अभियान भी चला चुका है, लेकिन अफसरों की लापरवाही से हालात दोबारा वैसे ही हो जाते हैं। अवैध पार्किग और ठेले-फड़ सड़क पर कब्जा कर लेते हैं। कुछ व्यापारी भी मनमानी करते हैं, इन पर कार्रवाई होनी चाहिए।

राजीव सिंह, व्यापारी