- जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन के दौरान बुजुर्गो को हुई परेशानी, हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत

- समय से रजिस्ट्रेशन न होने के चलते घंटो बाद लगी वैक्सीन

बरेली : कोविड वैक्सीनेशन को शासन गंभीर है, हालांकि दो चरणों का वैक्सीनेशन पूर्ण हो चुका है। इस दौरान फ‌र्स्ट फेज में हेल्थ वर्कर्स और सेंकेंड फेज में फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीनेट किया गया। वहीं तीसरे चरण में अब 60 साल से अधिक और गंभीर बीमारियों से ग्रसित पेशेंट्स को वैक्सीनेट किया जा रहा है। लेकिन थर्सडे को जिला अस्पताल में वैक्सीन लगवाने आए बुजुर्गो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। रजिस्ट्रेशन समय पर न होने पर बुजुर्गो ने हंगामा भी किया वहीं हेल्थ डिपार्टमेंट की कार्यशैली पर आरोप भी लगाए।

इतने सेंटर्स पर हुआ वैक्सीनेशन

थर्सडे को वैक्सीनेशन के लिए 89 सरकारी सेंटर्स हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से निर्धारित किए गए, वहीं, 11 सेंटर्स प्राइवेट हॉस्पिटल बनाए गए जहां पेड वैक्सीनेशन हुआ, हालांकि पेड वैक्सीनेशन के लिए कोई भी टारगेट निर्धारित नहीं किया गया है।

घंटों करना पड़ा इंतजार

जिला अस्पताल में वैक्सीन लगवाने पहुंचे बुजुर्गो में अधिकांश बुजुर्गो ने पहले से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया हुआ था उनके मोबाइल पर मैसेज भी आया जिसमें नौ बजे बूथ पर पहुंचने का समय था, बुजुर्ग समय पर बूथ पर पहुंचे लेकिन यहां समय पर रजिस्ट्रेशन न होने के चलते उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा।

इंटरनेट की दिक्कत से हुई परेशानी

बूथ पर आकर रजिस्ट्रेशन कराने वाले बुजुर्गो को काफी परेशानी हुई, यहां रजिस्ट्रेशन करने वाले स्टाफ को अपने फोन से ही रजिस्ट्रेशन करना पड़ रहा है ऐसे में मोबाइल फोन की मैमोरी कई बार फुल होने जाने से फोन हैंग कर रहा था जिससे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया लेट हो गई। रजिस्ट्रेशन रूम के बाहर लंबी कतार लग जाने से बुजुर्गो को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

आपकी व्यवस्थाएं खराब हैं

डिपार्टमेंट की ओर से थर्सडे को करीब 6 हजार बुजुर्गो और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को वैक्सीनेट करने का टारगेट निर्धारित किया गया था। सुबह से ही जिला अस्पताल में भारी संख्या में बुजुर्र्गो का तांता लगा, तैयारियां अधूरी होने के चलते बुजुर्गो को समय से वैक्सीन नहीं लग सकी, जब बुजुर्गो को घंटों इंतजार करने के बाद भी वैक्सीन नहीं लगी तो कई बुजुर्गो ने हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत भी दर्ज कराकर व्यवस्थाओं पर सवाल उठाए।

बुजुर्गो से बात

सुबह नौ बजे बूथ पर आ गए थे, पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा लिया था लेकिन यहां उसका मिलान करने में ही दो घंटे लग गए हैं।

रामपाल रस्तोगी, बमनपुरी

सुबह दस बजे आ गए थे, अभी 12 बज रहा है, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पिछले एक घंटे से लाइन में लगे हैं। अभी कितना समय लगेगा कुछ पता नहीं।

केपी सिंह, राजेंद्र नगर

कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन को लेकर दिक्कत हुई थी जिस कारण थोड़ा लेट हुआ है। वहीं आज बुजुर्गो की संख्या भी अधिक थी। बूथों पर अन्य टीमें भी लगाई जाएंगी जिससे आगामी वैक्सीनेशन में दिक्कत न हो।

डॉ। आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी