- हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से लगातार वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को किया जा रहा जागरूक

बरेली: कोविड.19 यानी कोरोना संक्रमण को हराने के लिए जिलेवासी एकजुट होने लगे हैं। वैक्सीनेशन के जरिए वायरस के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वालों की तादाद बढ़ रही है। थर्सडे को अलग-अलग सरकारी, निजी अस्पताल व चयनित स्वास्थ्य केंद्रों पर पांच हजार लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा था। इसमें से 3,137 लोगों ने टीकाकरण कराया। इस तरह करीब 62.74 फीसद वैक्सीनेशन हुआ। इस चरण में 45 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। वहीं, पहली डोज लगवा चुके स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाईन वर्कर, 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का भी टीकाकरण हो रहा है।

चुनाव के चलते ग्रामीण क्षेत्र में कम हुआ टीकाकरण:

अमूमन टीकाकरण में ग्रामीण क्षेत्र के लोग शहर में वैक्सीन लगवाने वालों से आगे रहे हैं। लेकिन थर्सडे को पंचायत चुनाव की वजह से सीन बदल गया। ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कुल 551 लोगों ने टीकाकरण कराया। वहीं, शहरी क्षेत्र में 2030 यानी करीब चार गुना ज्यादा लोगों ने टीकाकरण कराया। निजी अस्पतालों में 556 लोगों का वैक्सीन की डोज लगवाई।

- 45 से 59 साल के 2101 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

शहरी और ग्रामीण इलाकों के सरकारी अस्पतालों में 45 से 59 साल के 1740 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। वहींए 211 लोग दूसरा टीका लगवाने के लिए केंद्रों पर पहुंचे। वहींए 60 साल या इससे ऊपर के 631 बुजुगरें ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ली। 458 बुजुर्ग दूसरा टीका लगवाने के लिए केंद्रों पर पहुंचे।

वर्जन

जिले में कोविड वैक्सीनेशन एक बार फिर से बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण को हराने की दिशा में यह अच्छा कदम है। पंचायत चुनाव की वजह से ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण कुछ प्रभावित जरूर हुआ।

। डॉण्आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, बरेली