- बरेली के आजमीन ने भरे फॉर्म, बच्चे और बुजुर्ग नहीं जा सकेंगे हज यात्रा पर

- हज कमेटी ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने गाइडलाइन जारी की

बरेली : हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सैटरडे से शुरू हो गई जो 10 दिसंबर तक चलेगी। कोविड-19 की वजह से इस साल की हज यात्रा के नियमों में कई बदलाव हुए हैं। इस बार 18 से 65 साल तक के ही जायरीन हज पर जा सकते हैं। वहीं बच्चे और 65 से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग नहीं जा सकेंगे। एक कवर नंबर में तीन •ायरीन को ही फॉर्म भरने की अनुमति मिली है। इस बार सऊदी में 30-35 दिन तक ही रुकने की अनुमति होगी। वाराणसी एंबर्गेशन से हज यात्रियों को जहाज नहीं मिलेंगे। उन्हें लखनऊ जाना होगा। बरेली हज सेवा समिति के अध्यक्ष पूर्व मंत्री हाजी अताउर्रहमान ने कहा कि हज पर जाने के इच्छुक लोग जल्द से जल्द पासपोर्ट बनवा लें ताकि तय समय पर अपने आवेदन भरकर जमा कर सकें।

जारी किया हज एक्शन प्लान 2021

बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज यात्रा पर सऊदी अरब जाने वाली महिलाओं के लिए इस बार 500 सीटें आरक्षित की गई हैं। एक्शन प्लान के मुताबिक बिना मेहरम श्रेणी में हज यात्रा पर जाने वाली महिलाओं को तीन-तीन के ग्रुप में रवाना किया जाएगा। जबकि पहले महिलाएं चार-चार के ग्रुप में रवाना होती थी। इसलिए ग्रुप के सदस्यों के मुताबिक ही महिलाओं को आवेदन करना होगा। हज कमेटी की वेबसाइट द्धड्डद्भष्श्रद्वद्वद्बह्लह्लद्गद्ग.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर आवेदन का प्रारूप अपलोड कर दिया गया है।

26 जून से शुरू होगी उड़ान

जनवरी 2021 में कुराअंदाजी (ऑनलाइन लाटरी) निकालकर आजमीनों का चयन किया जाएगा। हज कमेटी ने चयनित आजमीनों से ली जाने वाली हज यात्रा की पहली किस्त में बढ़ोत्तरी कर दी है। अब आजमीन को पहली किस्त के तौर पर एक लाख 50 हजार रुपये हज कमेटी ऑफ इंडिया के बैंक खाते में जमा करना होगा, पिछले साल 81 हजार रुपये की किश्त जमा होती थी। यूपी से केवल लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे से ही हज यात्रा की उड़ान होगी। 26 जून से उड़ान शुरु होगी और 13 जुलाई को आखिरी उड़ान होगी। हज यात्रियों की वापसी 14 अगस्त से शुरू होगी।

300 रुपए प्रोसे¨सग फीस

हज यात्रा का आवेदन ऑनलाइन जमा करना होगा। इसके लिए 300 रुपए प्रोसे¨सग फीस जमा होगी। फॉर्म के साथ ये दस्तावेज लगाना जरूरी होंगे, पासपोर्ट का पहला और आखरी पेज, एक पासपोर्ट साइज फोटो, केंसिल चेक, यदि पासपोर्ट में पता बदला हुआ तो पते के लिये आधार कार्ड, परिचय पत्र या अन्य दस्तावेज।