-सेतु निगम की जेसीबी ने खुदाई के दौरान तोड़ी लाइन

-कई घंटे की मशक्कत के बाद ठीक हो सकी पाइप लाइन

बरेली- चौपुला पुल पर संडे सुबह सेतु निगम की लापरवाही से बड़ा हादसा होने से बच गया। ओवर ब्रिज निर्माण के चलते सेतु निगम की जेसीबी खोदाई कर रही थी, कि तभी अचानक पीएनजी की पाइप लाइन टूट गई। पाइप लाइन उखड़ने से गैस का रिसाव शुरू हो गया, तो वहां हड़कंप मच गया। सूचना पर पुलिस, फायर टेंडर और सीयूजीएल के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे। उसके बाद गैस की सप्लाई बंद की गई और फिर कई घंटे की मशक्कत के बाद लाइन को ठीक किया जा सका।

ट्रैफिक पुलिस की समझदारी

चौपुला चौराहा पर ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है। मेन चौक पर सेतु निगम की ओर से पिलर बनाने के लिए पाइलिंग को उखाड़ा जा रहा था। जेसीबी मशीनों के द्वारा खुदाई की जा रही थी कि अचानक जेसीबी ने पीएनजी पाइप लाइन को जद में ले लिया और पाइन लाइन टूट गई और गैस का तेजी से रिसाव होने लगा। वहां मौजूद ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने तुरंत ट्रैफिक को रोका और जेसीबी की मदद से मिट्टी डलवाकर रिसाव को कम कराने की कोशिश की। उसके बाद सेतु निगम की ओर से सीयूजीएल के अधिकारियों को गैस लीक होने की सूचना दी गई। गैस लीक की सूचना मिलने पर पुलिस और फायर विभाग की टीमें भी पहुंच गई।

आग लगने से होता बड़ा हादसा

सीयूजीएल के फायर सेफ्टी ऑफिसर ने बताया कि उन्हें 12 बजे सूचना मिली, जिसके बाद गैस सप्लाई को रोका गया। यह पाइप लाइन सैटेलाइट से सिटी श्मसान भूमि को जा रही है। करीब साढ़े 3 बजे गैस के रिसाव को ठीक किया जा सका। उनका कहना है कि सेतु निगम की ओर से खोदाई के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई थी। गैस रिसाव के दौरान चिंगारी उठने से आग लग सकती थी और बड़ा हादसा भी हो सकता था। जानकारी पहले से होती तो लाइनमैन फील्ड में रहते हैं, उन्हें लाइन के बारे में पूरी जानकारी रहती है। गैस रिसाव से लाखों का नुकसान हुआ है। इसका आंकलन किया जा रहा है और सेतु निगम को हर्जाना देने के लिए नोटिस भेजा जाएगा।

क्यों बरतते हैं लापरवाही

शहर में जगह-जगह निर्माण कार्यो की वजह से खोदाई की जा रही है लेकिन निर्माण कार्यो में लगी कंपनियां सिर्फ अपने काम से मतलब रखती हैं, उन्हें इससे मतलब नहीं रहता है कि इससे पब्लिक का भी नुकसान हो सकता है। कुछ दिनों पहले सैटेलाइट पर भी निर्माण कार्य के चलते बिजली की लाइन उखड़ गई थी, जिसकी वजह से सैकड़ों घरों की बिजली गुल हो गई थी। करीब एक साल पहले हेड पोस्ट ऑफिस के सामने भी सीवर लाइन की खोदाई के दौरान पीएनजी की पाइप लाइट टूट गई थी। इसको लेकर 7 लाख का जुर्माना भी जल निगम पर लगाया गया था।