- जुलाई से जिले में लगाए जाएंगे 36 लाख 50 हजार पौधे

- वन विभाग करेगा निगरानी, घटेगा पॉल्युशन का ग्राफ

बरेली : शहर में चल रहे विकास कार्यो के चलते प्रमुख सड़कों पर खोदाई का कार्य चल रहा है। ऐसे में हवा के साथ उड़ रही धूल से हवाएं जहरीली हो रही है। हालांकि ठंड में इसका असर कम है, लेकिन गर्मी में एयर क्वालिटी का स्तर अधिक खराब होने की आशंका है। इस स्थिति को सुधार का पूरा जिम्मा अब इस साल होने वाले पौधरोपण पर निर्भर करेगा। जी हां इस वर्ष शासन की ओर से 36 लाख 50 हजार पौधे जिले में लगाने का लक्ष्य दिया गया है। पौधे लगने के साथ ही उनकी निगरानी को लेकर कड़े निर्देश लागू किए गए हैं। अगर इस पर अमल हुआ तो आगामी सालों में शहर की हवा में पॉल्युशन का स्तर काफी कम होने हो सकता है।

जुलाई में लगाए जाएंगे पौधे

जिले में पौधरोपण की शुरुआत करने के लिए शासन का आदेश मिलने के बाद जिला प्रशासन की ओर से समय भी निर्धारित कर दिया गया है। जुलाई माह से पहले वीक से ही जिले में पौधरोपण की शुरुआत होगी। सबसे ज्यादा करीब सात लाख पौधे लगाने की जिम्मेदारी वन विभाग को मिली है।

इतना बढ़ जाता है एक्यूआई

पर्यावरणविद् डॉ। आलोक खरे के अनुसार दीपावली के मौके पर आतिशबाजी और गर्मी में चलने वाली लू के चलते शहर के तमाम एरिया का एक्यूआई सामान्य यानि 100 एमसीजी प्रति क्यूविक मीटर से बढ़कर 300 तक पहुंच जाता है जो कि हेल्थ के लिए काफी खतरनाक है। ऐसे में जितना पौधरोपण होगा और उसकी ठीक से निगरानी होगी तो भविष्य में एक्यूआई का ग्राफ काफी घट जाएगा। पौधरोपण के लक्ष्य को धरातल पर लाने को प्राथमिकता में शामिल करना है।

जुलाई माह से शासन की ओर से पौधरोपण करने का आदेश है। इस वर्ष पौधरोपण की जमीनी हकीकत को लेकर कड़े निर्देश मिले हैं। इस पर अमल किया जाएगा। वही पौधरोपण की जियो टैगिंग भी कराई जाएगी।

भारत लाल, डीएफओ