- लालफाटक सब स्टेशन से जुड़े सात फीडरों की बिजली आपूर्ति रहेगी बाधित

- 35 हजार लोगों की आबादी होगी प्रभावित, क्षमता बढ़ने से आगे मिलेगी राहत

बरेली : भीषण गर्मी में बिजली कटौती की समस्या ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ी दी हैं। गुरुवार को भी बरेली जिले के सात इलाकों में करीब 12 घंटे बिजली आपूर्ति नहीं होगी। मामला विद्युत वितरण खंड-दो से जुड़ा है। यहां के लाल फाटक सब स्टेशन से जुड़ी करीब 35 हजार की आबादी के लिए गुरुवार काफी मुश्किल भरा होगा। हालांकि लालफाटक सब स्टेशन से जुड़े इन हजारों लोगों के लिए 12 घंटे की यह परेशानी आने वाले वक्त के लिए राहत लेकर आएगी।

लगाया जाएगा ट्रांसफर

विद्युत वितरण खंड-द्वितीय के अधिशासी अभियंता उमेश चंद्र सोनकर बताते हैं कि लाल फाटक सब स्टेशन पर अभी तक पांच एमवीए की क्षमता का ट्रांसफार्मर लगा था। जबकि इसके अनुपात में पिछले कुछ समय में आबादी और इस वजह से बिजली कनेक्शनों का लोड काफी बढ़ चुका था। ऐसे में तपती हुई गर्मी के मौसम में एक साथ बिजली के उपकरण चले और इससे सब स्टेशन का ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो रहा था। ऐसे में कई बार फाल्ट होने से सभी संबंधित सात फीडरों की बिजली प्रभावित होती थी। इसलिए अब सब स्टेशन पर आठ एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर लगवाया जाएगा।

गुरुवार सुबह इस समय गुल रहेगी बत्ती :

विद्युत वितरण खंड के एक्सईएन बताते हैं कि अधिक क्षमता वाला ट्रांसफार्मर बाहर से मंगाया गया है। गुरुवार सुबह इसे लाल फाटक सब स्टेशन पर लगाया जाएगा। ऐसे में ट्रांसफार्मर लगाने की प्रक्रिया पूरी कर बिजली आपूर्ति सुचारू करने में सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक बत्ती गुल रहेगी।

बिजली आपूर्ति से ये मुहल्ले होंगे प्रभावित :

ग्रामीण क्षेत्र के दूसरे विद्युत वितरण मंडल के लाल फाटक सब स्टेशन से सात मुख्य फीडर जुड़े हैं। इनमें क्यारा, लाल फाटक, पालमपुल, कमालपुर, आइटीबीपी, दूरदर्शन और एफएम फीडर हैं। इन फीडरों से करीब छह से सात हजार विद्युत उपभोक्ताओं के घरों की बिजली आपूर्ति होती है। इस हिसाब से करीब 35 हजार की आबादी बिजली आपूर्ति न होन से प्रभावित होगी।

इज्जतनगर में कल तीन से चार घंटे होगी कटौती :

उधर, शहर के इज्जतनगर इलाके में भी शुक्रवार को घोषित बिजली कटौती होगी। दरअसल, नगरीय विद्युत वितरण खंड-तीन के इज्जतनगर बिजली घर पर अभी चार हजार बिजली उपभोक्ता यानी करीब 20 हजार लोग जुड़े हैं। यहां के सब स्टेशन पर 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगा है। उधर, सटे हुए ग्रामीण क्षेत्र के सब स्टेशन पर ओवरलोड है। ऐसे में वहां के बिजली घर के कुछ उपभोक्ता शहर में शिफ्ट किए जाएंगे। इस वजह से करीब तीन से चार घंटे बिजली आपूर्ति प्रभावित होगी। हालांकि अभी अधिकारी इसका शेड्यूल तय नहीं हुआ है। बिजली महकमे के अधिकारी सोमवार को समय तय कर देंगे।

सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए बिजली आपूर्ति रोकना जरूरी है। हालांकि इससे आने वाले समय में ओवरलो¨डग की समस्या से लोगों को निजात मिल जाएगी।

- तारिक मतीन, मुख्य अभियंता, एमवीवीएनएल बरेली मंडल