- लाल फाटक सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाने के लिए लिया गया था शटडाउन

- सुबह आठ बजे गुल हुई बिजली, शाम 5 बजे हो सकी सुचारु

बरेली : भीषण गर्मी में अगर एक घंटे के लिए भी बिजली गुल हो जा रही है तो लोगों में हाय-तौबा मच रही है लेकिन लाल फाटक सब स्टेशन के अंतर्गत आने वाली करीब 3500 की आबादी वाले इलाकों में थर्सडे को करीब दस घंटे तक बिजली सप्लाई बाधित रही जिससे लोग परेशान नजर आए। सुबह आठ बजे बंद की सप्लाई, शाम पांच बजे सुचारु हो सकी।

हाथ का पंखा सहारा, नौनिहाल हुए परेशान

फीडर संबंधी कार्य शुरू करने से पहले बिजली विभाग ने लाल फाटक सब स्टेशन के अंतर्गत आने वाले करीब 35 हजार कंज्यूमर्स के फोन पर बिजली सप्लाई बाधित होने की सूचना मैसेज के माध्यम से भेज दी थी। जिस कारण थर्सडे को जैसे ही घड़ी ने आठ बजाए घरों में बिजली गुल हो गई। वहीं भीषण गर्मी के चलते लोगों ने घरों के सामने लगे छायादार पेड़ों और हाथ वाले पंखों का सहारा लेकर समय व्यतीत किया।

सब स्टेशनों पर क्षमता कम, बढ़ाने की कवायद

बिजली अफसरों के अनुसार दिक्कत बिजली आपूर्ति की नहीं बल्कि समस्या ओवरलोडिंग की वजह से होने वाले फाल्ट बने थे। ऐसे में अब जिले के कई सब स्टेशनों ने क्षमता बढ़ाने की कवायद शुरू करते हुए प्रस्ताव भेजे हैं।

इस बार गर्मी के मौसम में कई फाल्ट हुए। इसकी प्रमुख वजह थी कि कुछ साल पहले लगे ट्रांसफार्मर बढ़ती जनसंख्या और इस वजह से इलेक्ट्रानिक आईटम का उपयोग बढ़ने का लोड नहीं ले सके। जिले में 500 से ज्यादा ट्रांसफार्मर फुंके। अब ग्रामीण और शहरी इलाकों में भी सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

किला सब स्टेशन ओवरलोड, रहपुरा में शुरू होने का इंतजार

जिले के ग्रामीण इलाके के डिवीजन दो ने लालफाटक सब स्टेशन के लिए क्षमता बढ़ाने का प्रस्ताव बनाकर इसे पास करा ही लिया है। फ्राईडे को ट्रांसफार्मर लग भी जाएगा। वहीं, शहर के डिवीजन-दो में किला सब स्टेशन भी ओवरलोड है। हालांकि यहां अधिकतम 30 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर लगा है। इससे ज्यादा क्षमता किसी सब स्टेशन की नहीं हो सकती। रहपुरा चौधरी में 30 एमवीए का एक और सब स्टेशन बनना प्रस्तावित था, जिससे किला सब स्टेशन के कुछ इलाकों का लोड यहां दिया जा सके। लेकिन किसी वजह से काम अटका हुआ है।

लोगों की बात

बिजली आने जाने का क्रम तो भीषण गर्मी के बाद से ही जारी है। लेकिन थर्सडे को सबसे अधिक दिक्कत हुई।

मधु, लाल फाटक रोड नंबर एक

बड़े तो बाहर घूम कर गर्मी से काफी हद तक बचाव कर सकते हैं लेकिन जो छोटे बच्चे हैं उन्हें सबसे अधिक परेशानी हुई। इनवर्टर भी तीन घंटे के बाद बंद हो गया।

राज, लाल फाटक