- गुस्साए लोगों ने रिसेप्शन काउंटर पर रखी फाइल भी फेंकी

- स्वास्थ्यकर्मियों से अभद्रता, सुरक्षाकर्मी भी चोटिल हुआ, पुलिस ने पाया काबू

बरेली : वैक्सीन की कमी का असर अब लोगों के गुस्से और हंगामे का सबब बन चुका है। अभी तक केंद्रों पर वैक्सीन न लगाए जाने पर मामूली बहस के मामले सामने आ रहे थे, लेकिन शनिवार को जिला अस्पताल में वैक्सीन की दूसरी डोज न लगाए जाने पर जमकर बहसबाजी हुई। मामला इतना बढ़ा कि कुछ ही देर में जमकर हंगामा हुआ। गुस्साए लोगों ने रिसेप्शन काउंटर पर रखी फाइल आदि भी इधर-उधर फेंक दीं। कुछ वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी फाड़ दिए। मारपीट को भीड़ आमादा देख किसी तरह स्वास्थ्यकर्मियों ने खुद को कमरे में बंद कर लिया। वहीं, बाहर मौजूद कर्मचारियों ने इधर-उधर भागकर खुद को पिटने से बचाया। बाद में पुलिस पहुंचने पर मामला शांत हुआ।

जब वैक्सीन नहीं तो क्यों दिया समय

दरअसल, मामले की शुरुआत तब हुई जब स्वास्थ्यकर्मियों ने जिला अस्पताल के बर्न वार्ड में बने टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए पहली डोज लगने के छह से आठ हफ्ते बाद आने को कहा। इस पर लोग बोले कि वैक्सीनेशन कार्ड में गलत समय दिया गया। स्वास्थ्यकर्मियों ने नई गाइडलाइन का हवाला दिया। जिस पर गुस्साए लोगों ने कहा कि अगर वैक्सीनेशन की दूसरी डोज की तारीख बढ़ी तो फोन या मैसेज के जरिए बताया क्यों नहीं गया। इसी के बाद हंगामा बढ़ा।

तय हैं वैक्सीन की डोज

जिला अस्पताल समेत सभी टीकाकरण केंद्रों पर अलग-अलग आयुवर्ग के लिए पंजीकरण के हिसाब से ही डोज तय की गई हैं। इसके अलावा मौके पर पहुंचने वालों का भी टीकाकरण होता है। जिला अस्पताल में युवा (18 से 44 वर्ग) के लिए 120 लोग पंजीकृत थे, इतनी ही डोज थीं। इसके अलावा 45 प्लस के लिए पंजीकृत डोज की व्यवस्था थी। वहीं, दूसरी डोज लगवाने पहुंचे लोगों के हिसाब से वैक्सीन कम थीं।

सीसीटीवी कैमरे लगने की मांग

शनिवार को हुए हंगामे के बाद टीकाकरण केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ.अजय मोहन अग्रवाल ने जिला अस्पताल प्रशासन से मौके पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की जरूरत बताई। वहीं, टीकाकरण केंद्र प्रभारी डॉ.राहुल बाजपेयी, डॉ.वैभव शुक्ला, वैक्सीनेटर पूनम सक्सेना, सोनिया, पूनम गोयल आदि ने पर्याप्त सुरक्षा और वैक्सीन मुहैया कराने की मांग रखी। एडीएसआइसी डॉ.सुबोध शर्मा ने संबंधित अधिकारियों से बात कर पर्याप्त व्यवस्था मुहैया कराने का आश्वासन दिया।

वैक्सीन लगी नहीं, मैसेज आ गया

कोविन एप की खामी लगातार सामने आ रही है। एक बार फिर सीबीगंज नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर ¨पकी नामक महिला के पास वैक्सीन की पहली डोज लगने का मैसेज आ गया। जबकि महिला के मुताबिक उन्होंने पंजीकरण के बाद टीकाकरण नहीं कराया।

वैक्सीन कुछ कम होने की सूचना पर एक बुजुर्ग समेत कुछ लोगों ने अराजकता फैलाई थी। इसकी सूचना पर पुलिस मौके पर भिजवा दी थी। 15 से 20 मिनट बाद ही माहौल ठीक हो गया था, इसके बाद सभी का टीकाकरण हुआ।

- डॉ.सुबोध शर्मा, एडीएसआइसी, जिला अस्पताल